Home मध्यप्रदेश अस्पताल जा रही महिला ने,एंबुलेंस से दिया तीन बच्चों को जन्म

अस्पताल जा रही महिला ने,एंबुलेंस से दिया तीन बच्चों को जन्म

29
0

रायसेन। मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में अस्पताल ले जाते समय 24 वर्षीय महिला ने एंबुलेंस में तीन बच्चों को जन्म दिया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने कहा कि पिपलिया गोली गांव की ज्योति बाई को शुक्रवार शाम पेट दर्द की शिकायत के बाद पहले गोहरगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया।
बाद में हालत बिगड़ने पर उसे शासकीय एंबुलेंस सेवा से भोपाल के राजकीय सुल्तानिया अस्पताल भेजने के लिए कहा गया। एंबुलेंस में महिला के साथ गए डॉ. संदीप मारन ने कहा कि यात्रा के दौरान महिला को प्रसव पीड़ा हुई और उसने भोपाल से करीब 20 किलोमीटर दूर मंडीदीप के पास तीन बच्चों को जन्म दिया। मारन ने कहा कि मां और उसके तीन नवजात लड़कों को सुल्तानिया अस्पताल ले जाया गया, जहां सभी स्वस्थ बताए जा रहे हैं और डॉक्टरों की निगरानी में हैं।
बालाघाट में महिला ने चार बच्चों को दिया था जन्म
इससे पहले मध्यप्रदेश के बालाघाट जिला अस्पताल में एक महिला ने एक साथ 4 बच्चों को जन्म दिया था. इनमें 3 बेटे और एक बेटी थी. डॉक्टरों का कहना था कि चारों बच्चे और मां पूरी तरह स्वस्थ हैं. एक साथ मिली चार गुना खुशी से परिवार में खुशी का माहौल है. 26 साल की महिला शादी के तीन साल बाद मां बनी थी. सिजेरियन ऑपरेशन के बाद तीन बेटे और एक बेटी हुई थी।
इस मामले में सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक डॉ. संजय धबड़गांव ने बताया था कि ट्रॉमा यूनिट की विशेषज्ञ टीम में शामिल डॉ. रश्मि वाघमारे और एनेस्थीसिया विशेषज्ञ डॉ. दिनेश मेश्राम, स्टाफ सिस्टर सरिता मेश्राम और उनकी कुशल टीम ने ऑपरेशन किया था. यह केस बेहद मुश्किल था. सभी बच्चे 29वें हफ्ते में ही पैदा हुए. यानी जन्म में करीब 9 हफ्ते बाकी थे. एक साथ चार बच्चों के जन्म यह पहला मामला नहीं था. इससे पहले भी दुनियाभर से ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं।