Home राजनीति Bihar Nikay Chunav : दो चरणों में होगा मतदान, 30 दिसंबर को...

Bihar Nikay Chunav : दो चरणों में होगा मतदान, 30 दिसंबर को अंतिम नतीजों का ऐलान

38
0

पटना। Bihar Local Body Election में दो चरणों में मतदान कराए जाएंगे। नतीजों का ऐलान भी दो दिनों में होगा। पूरी संभावना है कि लंबे समय से लंबित चुनाव के ऐलान और नतीजों के बाद बिहार की सियासत दिलचस्प मोड़ ले सकती है। निर्वाचन आयोग ने बिहार में निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। 18 और 28 दिसंबर को मतदान के बाद नतीजों का ऐलान भी दो दिनों में किया जाएगा। Elecrion Commission ने गुरुवार शाम जारी शेड्यूल में बताया कि पहले नगर निकाय चुनाव अक्टूबर में ही संपन्न कराए जाने थे, लेकिन पटना हाईकोर्ट के आदेश के बाद चुनाव स्थगित करना पड़ा था। बिहार नगर निकाय चुनाव 2022 के बारे में चुनाव आयोग ने कहा कि 224 नगरपालिका सीटों के लिए दो चरणों में मतदान होगा।बिहार नगर निकाय चुनाव 2022 के संबंध में चुनाव आयोग ने इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर कहा है कि मतदान की निर्धारित अवधि और मतगणना की टाइमिंग पहले जैसे ही रहेंगे। बिहार नगर निगम चुनाव में वोटिंग ईवीएम से होगी। पहले ही दिए जा चुके निर्देश प्रभावी रहेंगे।
चुनाव आयोग के सचिव मुकेश कुमार सिन्हा ने कहा कि चुनाव पहले और दूसरे चरण में नामांकित उम्मीदवारों के आधार पर होंगे। कोई नया नामांकन नहीं लिया जाएगा। चुनाव आयोग ने कहा कि नगर पालिकाओं में मतगणना के बाद परिणाम की विधिवत घोषणा होते ही आदर्श आचार संहिता अपने आप समाप्त हो जाएगी। बता दें कि इससे पहले, राज्य में मतदान के लिए एक समर्पित आयोग बनाने के लिए अति पिछड़ा आयोग द्वारा चुनाव स्थगित कर दिया गया था। चुनाव का मामला सुप्रीम कोर्ट तक भी जा पहुंचा था। पटना हाईकोर्ट के बाद देश की सबसे बड़ी अदालत ने भी बिहार में अक्टूबर माह में नगर निकाय चुनाव कराने से इनकार कर दिया था।
पटना हाईकोर्ट में अति पिछड़ा आयोग के डेडीकेटेड कमीशन बनाने को लेकर मुकदमा दायर किया गया था। इसी मुद्दे हाईकोर्ट ने चुनाव को स्थगित कर दिया। बाद में नीतीश कुमार की सरकार ने अक्टूबर में ही कमेटी का गठन कर लिया था। रिपोर्ट सौंपने पर चुनाव कराने की बात कही गई थी।