Home मध्यप्रदेश पुनरीक्षण के लिए मतदान केन्द्रवार योजना बनाएं – विवेक पोरवाल

पुनरीक्षण के लिए मतदान केन्द्रवार योजना बनाएं – विवेक पोरवाल

36
0

बैठक में नामावली प्रेक्षक ने दिए निर्देश
मंडला।
मतदाता जागरूकता एवं निर्वाचक नामावली के लिए राज्य निर्वाचन आयोग से नियुक्त नामावली प्रेक्षक विवेक पोरवाल आज मंडला के दौरे पर रहे। सर्किट हाउस में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी हर्षिका सिंह एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी मीना मसराम ने श्री पोरवाल का पुष्पगुच्छ एवं पौधा भेंट कर स्वागत किया। योजना भवन में नामावली प्रेक्षक श्री पोरवाल ने राजनैतिक पदाधिकारियों एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होने ज़िले में चल रही मतदाता जागरूकता गतिविधियां, मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए चले पुनरीक्षण कार्यक्रम एवं निर्वाचन कार्यों की विस्तृत समीक्षा की।
बैठक में नामावली प्रेक्षक विवेक पोरवाल ने कहा कि फोटोयुक्त मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य जारी है। इस कार्य को पूरी गंभीरता के साथ निर्धारित समयावधि में पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किसी भी पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में जुड़ने से शेष न रहे। मतदाता सूची के पुनरीक्षण के लिए मतदान केन्द्रवार योजना बनाएं। इस कार्य में राजनैतिक दलों द्वारा नियुक्त बीएलए का भी सहयोग प्राप्त करें। हायरसेकंडरी स्कूलों तथा महाविद्यालयों पर दर्ज बच्चों पर फोकस करें। जिन बच्चों के नाम अब तक मतदाता सूची में शामिल नहीं हैं उन्हें चिन्हित करें तथा संबंधित संस्थाओं के शिक्षकों का सहयोग प्राप्त करते हुए फॉर्म-6 भरवाने की कार्यवाही करें। जो भी फॉर्म प्राप्त होते हैं उन्हें तत्काल गरूड़ ऐप पर अपलोड करें। उन्होंने पुनरीक्षण कार्य का प्रचार-प्रसार स्थानीय भाषा में भी करने के निर्देश दिए। श्री पोरवाल ने ईपी रेशो, जेंडर रेशो तथा आधार कलेक्शन की विधानसभावार समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।
निर्वाचन कार्य में रिकार्ड कीपिंग महत्वपूर्ण
नामावली प्रेक्षक विवेक पोरवाल ने कहा कि निर्वाचन संबंधी गतिविधियों में बीएलओ एवं सुपरवाईजर के कार्य महत्वपूर्ण होते हैं। चुनाव की शुद्धता मतदाता सूची की शुद्धता पर निर्भर रहती है। अतः पुनरीक्षण कार्य की हर स्तर से प्रभावी मॉनीटरिंग सुनिश्चित करें। मतदान कार्य में लगे हुए सभी अधिकारी, कर्मचारी निष्पक्ष रहकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन संबंधी कार्यों में रिकार्ड कीपिंग का बहुत महत्व होता है। संबंधितों को लिखित में ही जानकारियां प्रदाय करते हुए पावती सुरक्षित रखें। उन्होंने निर्वाचन संबंधी बैठकों की वीडियोग्राफी कराने तथा कार्यवाही विवरण जारी करने के निर्देश दिए।
मंडला की पहचान शांत और निष्पक्ष चुनाव से
राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए नामावली प्रेक्षक विवेक पोरवाल ने कहा कि मंडला जिला शांत और निष्पक्ष चुनाव के लिए पहचाना जाता है। उन्होंने राजनैतिक दल के प्रतिनिधियों से आव्हान किया कि वे भी पुनरीक्षण कार्य में सहयोगी बनें। मतदाता सूची में नाम जोड़ने अथवा हटाने के संबंध में उनके पास जो भी जानकारी रहती है उसे वे संबंधित अधिकारियों से साझा करें। किसी भी कार्य को बेहतर ढंग से संपादित करने के लिए जनप्रतिनिधियों और संबंधित अधिकारियों में सामंजस्य आवश्यक है। बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों द्वारा दिए गए सुझावों पर भी चर्चा की गई।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिया प्रेजेंटेशन
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी हर्षिका सिंह ने योजना भवन में नामावली प्रेक्षक की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक में फोटोयुक्त मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम तथा युवा मतदाताओं के मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए चल रही गतिविधियों के बारे में बताया। कलेक्टर ने बताया कि नवीन मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए हायरसेकंडरी स्कूल एवं महाविद्यालय स्तर पर भी शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। ईपी रेशो एवं जेंडर रेशो के संबंध में मतदान केन्द्रवार रणनीति बनाई गई है। श्रीमती सिंह ने बैगा जनजाति के मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए जिला स्तर से किए जा रहे प्रयासों के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी।