Home Uncategorized रजा अवार्डी कलाकारों की प्रदर्शनी दिल्ली में शुरू, छत्तीसगढ़ से योगेंद्र भी...

रजा अवार्डी कलाकारों की प्रदर्शनी दिल्ली में शुरू, छत्तीसगढ़ से योगेंद्र भी शामिल

28
0

रायपुर। महान पेंटर सैयद हैदर रजा की जन्म शताब्दी के अवसर पर रजा फाउंडेशन की ओर से रजा अवार्ड प्राप्त कलाकारों की 13वीं प्रदर्शनी देश की राजधानी नई दिल्ली में लगाई गई है। इस प्रदर्शनी में देश भर के कलाकारों के साथ छत्तीसगढ़ से प्रख्यात कलाकार योगेंद्र त्रिपाठी का नाम भी शामिल है।
बीती शाम नई दिल्ली में त्रिवेणी कला संगम की श्रीधरनी आर्ट गैलरी में वर्णिकाभंग शीर्षक से लगाई गई इस प्रदर्शनी का उद्घाटन प्रख्यात कलाविद अशोक बाजपेयी ने किया। उदयन वाजपेयी के संयोजन में शुरू हुई यह प्रदर्शनी 7 दिसंबर तक खुली रहेगी। प्रदर्शनी में रजा अवार्ड प्राप्त कलाकारों में योगेंद्र त्रिपाठी, अखिलेश, अतुल डोडिया, जयश्री चक्रवर्ती, मनीष पुष्कले, आरएम पलानीअप्पन, हर्षवर्धन, सबा हसन, शीतल गट्टानी, स्मृति दीक्षित, सुजाता बजाज, वनिका गुप्ता और यूसुफ की पेंटिंग प्रदर्शित है।
उल्लेखनीय है कि इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ से स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त वरिष्ठ पेंटर योगेंद्र त्रिपाठी ना सिर्फ छत्तीसगढ़ बल्कि देश के वरिष्ठ पेंटर हैं। देशभर में इनकी पेंटिंग की प्रदर्शनी या लगातार आयोजित की जा रही है। इन्हें सन 2005 में रजा फाउंडेशन की ओर से प्रतिष्ठित रजा फाउंडेशन अवार्ड प्रदान किया गया था। वहीं ललित कला अकादमी की ओर से सन 2002 में योगेंद्र त्रिपाठी को राष्ट्रीय अवार्ड दिया गया है इसके अलावा कला जगत में देश के कई प्रतिष्ठित अवार्ड योगेंद्र त्रिपाठी को मिल चुके हैं। वर्तमान में योगेंद्र त्रिपाठी दुर्ग के डॉक्टर वामन वासुदेव पाटणकर गर्ल्स पीजी कॉलेज के फाइन आर्ट डिपार्टमेंट में असिस्टेंट प्रोफेसर का दायित्व निर्वहन भी कर रहे हैं वही कला अकादमी के अध्यक्ष के तौर पर छत्तीसगढ़ की कला संस्कृति के संरक्षण में भी अपना योगदान दे रहे हैं।