Home हेल्थ नर्सिंग होम एक्ट 2013 में संशोधन के संबंध में आईएमए के प्रतिनिधिमंडल...

नर्सिंग होम एक्ट 2013 में संशोधन के संबंध में आईएमए के प्रतिनिधिमंडल ने सचिव से मुलाकात की

41
0

रायपुर। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन रायपुर द्वारा नर्सिंग होम एक्ट 2013 में संशोधन के संबंध में अनुरोध पर सचिव छत्तीसगढ़ शासन लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आर प्रसन्ना के कक्ष में आई एम ए रायपुर के प्रतिनिधिमंडल की बैठक निदेशक नगर सेना अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवाएं तथा सदस्य सचिव छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण बोर्ड की उपस्थिति में संबंधित विभागों की अनापत्ति प्राप्त करने में कठिनाइयां दूर करने के संबंध में हुई।
अग्निशमन एवं पर्यावरण संरक्षण बोर्ड के विभाग संबंधी प्रावधानों के पालन में अनापत्ति प्रमाण पत्र न मिलने में प्रक्रियागत खामियों की ओर ध्यान दिलाया गया। प्रक्रिया में असुविधा दूर करने हेतु सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के कार्यालय में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हेतु नियमित रूप से कैंप लगाए जाने पर सहमति बनी। संबंधित विभागों में नर्सिंग होम के बिस्तरों की संख्या के आधार पर रजिस्ट्रेशन होने की सुविधा की ओर ध्यान आकृष्ट किया गया। विस्तृत बातचीत के आधार पर अनेक बिंदुओं पर नर्सिंग होम एक्ट में सरलीकरण पर आपसी सहमति बनने की आशा है।
तत्संबंध में आई एम ए के मांग पत्र के आधार पर संबंधित विभाग द्वारा अपने प्रस्ताव प्रस्तुत किए जाएंगे ताकि, नर्सिंग होम एक्ट की कठिनाइयों को दूर किया जा सके। सचिव आर प्रसन्ना से आई एम ए रायपुर के प्रतिनिधि मंडल ने रजिस्ट्रेशन के सरलीकरण के साथ अन्य राज्यों की तरह नर्सिंग होम एक्ट के रजिस्ट्रेशन में बिस्तरों की संख्या के आधार पर छूट की मांग की है। इस संबंध में भी आपसी सहमति बन जाने की आशा है। इस संबंध में आगे की बातचीत जारी रहेगी। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के प्रतिनिधि मंडल में डॉ महेश सिन्हा, डॉ राकेश गुप्ता, डॉ आशा जैन, डॉ अनिल जैन, आई एम ए रायपुर के अध्यक्ष डॉ विकास अग्रवाल और महासचिव डॉ दिग्विजय सिंह उपस्थित थे।
संबंधित विभागों की ओर से निदेशक नगर सेना एवं अग्निशमन मयंक श्रीवास्तव आईपीएस और सदस्य सचिव छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण बोर्ड आर पी तिवारी ने विचार-विमर्श के दौरान आई एम ए प्रतिनिधिमंडल से सार्थक हल निकालने का भरोसा दिलाया है।