Home Uncategorized वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजन एवं तृतीय लिंग समुदाय को न्याय दिलाने विशेष थाना...

वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजन एवं तृतीय लिंग समुदाय को न्याय दिलाने विशेष थाना की स्थापना करें सरकार : रिजवी

37
0

रायपुर। मध्यप्रदेश पाठ्यपुस्तक निगम के पूर्व अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व उपाध्यक्ष तथा वरिष्ठ अधिवक्ता इकबाल अहमद रिजवी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र प्रेषित कर कहा है कि आपकी पहल पर वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजन एवं तृतीय लिंग समुदाय के लिए गत् राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर हेल्पलाईन प्रारंभ की गई है, जो सराहनीय एवं अभिनव कदम है। ऐसी हेल्पलाईन प्रारंभ करने का अनुकरणीय कदम देश के सभी राज्यों को प्रारंभ करना चाहिए, जो वक्त का तकाजा भी है। उपरोक्त वर्ग एवं समुदाय हमेशा से अपने आपको उपेक्षित महसूस करता आ रहा था। इस हेल्पलाईन को प्रारंभ करने से इन वर्गों की समस्याओं पर सरकार तत्काल उनके निराकरण की दिशा में शीघ्र प्रयास कर उन्हें राहत प्रदान कर सकेगी।
रिजवी ने कहा है कि प्राय: देखा जा रहा है कि उपरोक्त वर्गों की समस्याओं के निदान की दिशा में प्रदेश के अधिकांश पुलिस थानों के द्वारा कार्यवाही करने में तत्परता नहीं दिखाई जाती है तथा सीनियर सिटीजन, दिव्यांग एवं तृतीय लिंग के पीड़ित एवं प्रताड़ित लोगों को न्याय प्राप्ति हेतु इधर से उधर भटकना पड़ता है, जो कदापि उचित नहीं है। आपकी इन वर्गों को राहत पहुंचाने की मंशा को उनकी परेशानियों के निदान हेतु प्रदेश के सभी जिलों में अजा-अजजा महिला वर्ग की तर्ज पर विशेष थाना प्रारंभ किया जाना अति उत्तम होगा।
रिजवी ने कहा कि उपरोक्त वर्गों के लिए विशेष थाने प्रारंभ किए जाने के लिए एक अनुकरणीय पहल, जो आज तक किसी भी प्रदेश अथवा प्रदेश मुखिया के द्वारा नहीं की गई है, उसकी पहल छत्तीसगढ़ सरकार से प्रारंभ की जानी चाहिए। इस आशय का पत्र गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम तथा डी.जी.पी. जुनेजा को भी प्रेषित किया है।