Home देश प्रत्येक माह एक करोड़ से अधिक परिवार जनऔषधि केंद्रों से हो रहे...

प्रत्येक माह एक करोड़ से अधिक परिवार जनऔषधि केंद्रों से हो रहे लाभान्वित : मोदी

88
0

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि प्रत्येक महीने एक करोड़ से अधिक परिवार जन औषधि केंद्रों से लाभान्वित हो रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने जन औषधी दिवस के मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देशभर के चुनिंदा जनऔषधि केंद्रों के संचालकों और लाभान्वितों से संवाद किया। उन्होंने कहा कि हर माह एक करोड़ से अधिक परिवारों को इन जन औषधि केंद्रों से सस्ती दवाओं का लाभ मिल रहा है। देशभर में किसी भी बाजार में उपलब्ध समान दवाओं की तुलना में जनऔषधि केंद्रों पर उपलब्ध दवाएं 50-90 प्रतिशत सस्ती हैं।
मोदी ने जन औषधि केंद्रों के लिए पुरस्कारों की घोषणा करते हुए कहा कि आप सभी प्रशंसनीय काम कर रहे हैं। आपके इस काम को पहचान दिलाने के लिए सरकार ने इस योजना से जुड़े पुरस्कारों की शुरुआत करने का भी फैसला किया है। उन्होंने कहा कि इससे नई स्वस्थ स्पर्धा शुरू होगी। उन्होंने कहा कि जनऔषधि दिवस सिर्फ एक योजना को सेलिब्रेट करने का दिन नहीं है बल्कि उन करोड़ों भारतीयों, लाखों परिवारों के साथ जुड़ने का दिन है, जिनको इस योजना से काफी राहत मिली है। हर भारतवासी के स्वास्थ्य के लिए हम चार सूत्रों पर काम कर रहे हैं।
प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना यानि पीएम-बीजेपी, इसी की एक अहम कड़ी है। ये देश के हर व्यक्ति तक सस्ता और उत्तम इलाज पहुंचाने का संकल्प है। मुझे बहुत संतोष है कि अब तक 6 हजार से अधिक जनऔषधि देशभर में खुल चुके हैं। इससे पहले की तुलना में इलाज पर खर्च कम हो रहा है। अभी तक पूरे देश में करोड़ों गरीब और मध्यम वर्ग के साथियों को 2000-2500 करोड़ रुपये की बचत जनऔषधि केंद्रों के कारण हुई है।