Home शिक्षा आलटमेंट रास नहीं आने से ,50 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने कॉलेज किया अपग्रेड

आलटमेंट रास नहीं आने से ,50 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने कॉलेज किया अपग्रेड

52
0

भोपाल। प्रदेश के दो दर्जन मेडिकल कॉलेजों की एमबीबीएस और बीडीएस की सीटों की प्रथम राउंड की काउंसलिंग पर विराम लगने वाला है। विद्यार्थियों को चिकित्सा शिक्षा विभाग का एमबीबएस और बीडीएस का आलटमेंट रास नहीं आया है। इसलिये 50 फीसदी विद्यार्थियों ने प्रवेश लेने के साथ कॉलेज अपग्रेड किया है। डीएमई को प्रदेश के 13 सरकारी और 9 निजी मेडिकल कॉलेजों की तीन हजार 369 सीटों पर प्रवेश कराने 3 हजार 161 विद्यार्थियों को आवंटन किया था। प्रवेश लेने 8 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों ने पंजीयन किए थे। अंतिम तिथि तक करीब दो हजार 900 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिए हैं। इसमें एक हजार 567 विद्यार्थियों ने कालेजों में प्रवेश लिया तो है, लेकिन उन्होंने कालेज रास नहीं आ रहा है। यानी 50 फीसदी विद्यार्थी वर्तमान कालेज को छोडकर दूसरे कॉलेज में प्रवेश लेकर एमबीबीएस की डिग्री करना चाहते हैं।
नये कालेजों में नहीं पढना चाहते हैं विद्यार्थी: प्रदेश के आधा दर्जन नये मेडिकल कालेजों में विद्यार्थी पढ़ना नहीं चाहते हैं। इसलिये उन्होंने पुराने कालेजों में पढ़ने के लिये अपनी सीट को अपग्रेड किया है। नये कॉलेजों में सिर्फ विदिशा के अटल बिहारी मेडिकल कॉलेज में बेहतर प्रवेश हुये हैं। यहां तक कई विद्यार्थियों ने विदिशा कॉलेज में पढ़ने के लिये अपग्रेड तक लिया है।
बीडीएस में अपग्रेडेशन
बीडीएस की सरकारी और निजी कॉलेजों की एक हजार 373 सीटों में से 196 विद्यार्थियों ने प्रवेश ले लिया है। वहीं 160 विद्यार्थियों ने प्रवेश लेने के साथ दूसरे कॉलेज में प्रवेश को स्थानांतरित करने के लिये अपग्रेडेशन तक दिया है।
फैक्ट फाइल
एमबीबीएस
सीट 3369
प्रवेश 1231
अपग्रेडेशन 1567
बीडीएस
सीट 1373
प्रवेश 196
अपग्रेडेशन 160