Home खेल फीफा विश्व कप के लिए मेमने की आपूर्ति करेगी बंगाल सरकार

फीफा विश्व कप के लिए मेमने की आपूर्ति करेगी बंगाल सरकार

42
0

कोलकाता। कतर में 20 नवंबर से 18 दिसंबर तक होने वाले आगामी फीफा विश्व कप में भले ही भारत का कोई प्रतिनिधित्व न हो, लेकिन पश्चिम बंगाल के मटन और मेमने मेगा फुटबॉल आयोजन के दौरान पश्चिम एशियाई देश में परोसे जाने वाले व्यंजनों का हिस्सा होंगे। पशु संसाधन विकास मंत्री स्वप्न देबनाथ ने यह जानकारी दी। देबनाथ के अनुसार, पश्चिम बंगाल पशुधन विकास निगम लिमिटेड (डब्ल्यूबीएलडीसीएल), एक राज्य के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, जिसके वह प्रमुख हैं, उनको इस संबंध में एक अनुबंध प्राप्त हुआ है।
मंत्री ने कहा- लगभग सात टन मांस छह चरणों में कतर भेजा जाएगा। 1.2 टन मांस का पहला निर्यात शिपमेंट गुरुवार को भेजा जा चुका है। इन शिपमेंट के लिए आपूर्ति डब्ल्यूबीएलडीसीएल के तहत तीन मटन और लैम्ब प्रोसेसिंग यूनिट्स से की जा रही है। उन्होंने दावा किया कि कतर में रेड मीट की मांग बहुत अधिक है और पश्चिम बंगाल से मटन की विशेष मांग है जो बिहार और पंजाब की तुलना में काफी अधिक है।
देबनाथ ने कहा, फीफा विश्व कप के साथ, वहां का मांस बाजार खुल रहा है और पश्चिम बंगाल में उत्पादित मांस- ‘हरिंगहाटा मांस’ के रूप में ब्रांडेड- वहां के व्यंजनों में इजाफा करेगा। ब्रांड नाम ‘हरिंगहाटा मीट’ नदिया जिले के हरिंघाटा स्थान से लिया गया है जहां राज्य पशु संसाधन विभाग की डेयरी और मांस प्रसंस्करण इकाइयां स्थित हैं। वहां की मांस ।z प्रसंस्करण इकाइयों की दैनिक उत्पादन क्षमता 3.6 टन है।
उन्होंने कहा, इस अनुबंध को हासिल करना आसान नहीं था क्योंकि आपूर्तिकर्ताओं को सख्त मांस प्रसंस्करण मानकों का पालन करना पड़ा। हमारे राज्य ने सभी मानकों में योग्यता प्राप्त की और फिर अनुबंध प्राप्त किया।