Home Uncategorized लोकगीतों, कर्मा, पंथी, देवार और सूफी संगीत से श्रोता हुए मंत्रमुग्ध….राज्योत्सव के...

लोकगीतों, कर्मा, पंथी, देवार और सूफी संगीत से श्रोता हुए मंत्रमुग्ध….राज्योत्सव के अवसर पर जिले में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की हुई प्रस्तुति…

631
0

स्वतंत्र तिवारी – 9752023023

हर छत्तीसगढ़िया के मन में छत्तीसगढ़ की परंपरा, संस्कृति और बोली का सम्मान जरूरी – संसदीय सचिव श्री निषाद

गरिमामय वातावरण में हुआ जिला स्तरीय राज्योत्सव का आयोजन

संसदीय सचिव कुंवर सिंह निषाद मुख्य अतिथि के रूप में हुए शामिल

मुंगेली/ छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय राज्योत्सव कार्यक्रम का आयोजन जिला मुख्यालय स्थित बी. आर. साव शासकीय उच्च माध्यमिक शाला स्थित वीर शहीद धनंजय सिंह स्टेडियम में गरिमामय वातावरण में हुआ। जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ शासन में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता सरंक्षण, आर्थिक एवं सांख्यिकी तथा संस्कृति विभाग के संसदीय सचिव कुंवर सिंह निषाद शामिल हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ छत्तीसगढ़ राज्यगीत और छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा अर्चना के साथ शुरू हुआ। स्कूली विद्यार्थियों, स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा शानदार व रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री निषाद ने जिले के नागरिकों को छत्तीसगढ़ राज्योत्सव की बधाई एवं शुभकामनाएं दी और कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप शासन द्वारा छत्तीसगढ़ की परंपरा, संस्कृति और बोली को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। अब छत्तीसगढ़ में तीज त्यौहारों को काफी उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम हर छत्तीसगढ़िया को छत्तीसगढ़ की परंपरा, संस्कृति और बोली का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना के तहत 02 रुपए प्रति किलो की दर से पशुपालक किसानों से गोबर खरीदी की जा रही है। वहीं 04 रुपए प्रति लीटर की दर से गोमूत्र खरीदी की जा रही है। हाल ही में राज्य शासन द्वारा महत्वपूर्ण रीपा योजना की शुरुआत की गई है। इससे स्व सहायता समूह की महिलाओं को विभिन्न आजीविकामूलक गतिविधियों से जुड़ने का अवसर मिला है। आज समूह की महिलाएं गौठान में साबुन, सोडा, अगरबत्ती, पापड़, आचार सहित तमाम जरूरतों की चीजें बना रही है और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो रही है। उन्होंने कहा कि राज्य शासन द्वारा किसानों के हित में लगातार कार्य किया जा रहा है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को उनके जरूरत के समय पैसा उपलब्ध कराया जा रहा है। इससे किसानों को कर्ज से मुक्ति मिली है। सभी किसान खुश है। उन्होंने छत्तीसगढ़ी व्यंजन की सराहना करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ी व्यंजन काफी पौष्टिक होता है। जो शरीर को मजबूती प्रदान करता है।
छत्तीसगढ़ राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष थानेश्वर साहू ने कहा कि आज छत्तीसगढ़ राज्य में जो विकास और खुशहाली दिख रहा है, इसके पीछे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सोच है। राज्य शासन किसान, युवा, महिला सहित सभी वर्ग के विकास के लिए लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने जिला प्रशासन की टीम को जिले में हो रहे बेहतर कार्य के लिए बधाई भी दी। मुंगेली विधानसभा क्षेत्र के विधायक पुन्नूलाल मोहले ने कहा छत्तीसगढ़ राज्य उत्तोरत्तार प्रगति के पथ पर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि पानी, बिजली, सड़क, पुल पुलिया जैसे विकास कार्य लगातार कार्य हो रहे है। इससे लोगों में समृद्धि आ रही है। उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माण पर भी अपना प्रकाश डाला। लोरमी विधानसभा क्षेत्र के विधायक धर्मजीत सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य आज 22 साल का युवा बन चुका है। छत्तीसगढ़ प्राकृतिक संपदा से भरपूर है। आज छत्तीसगढ़ प्रगति के रास्ते पर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के मूल्यांकन के लिए प्रतिवर्ष राज्योत्सव का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में जिले के दूरस्थ अंचलों में भी बेहतर कार्य हो रहा है। इसके लिए कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक सहित पूरी टीम को बधाई। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लेखनी सोनू चंद्राकर ने कहा कि आज बहुत खुशी की बात है जिले में राज्योत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने लोगों को स्थापना दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में लगातार विकास हो रहा है। गरीब परिवार के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण अंग्रेजी शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल का संचालन किया जा रहा है। गरीब बच्चे भी अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा प्राप्त कर अच्छे पदों पर पहुंचेंगे और अपने माता-पिता, समाज और राज्य का नाम रोशन करेंगे।
कलेक्टर राहुल देव ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने जिले के नागरिकों को छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि मुंगेली जिला निरंतर विकास के पथ के पर आगे बढ़ रहा है। शासन की कई योजनाओं में जिला अग्रणी रहा है। इस दौरान अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक चन्द्रमोहन सिंह, अपर कलेक्टर तीर्थराज अग्रवाल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष संजीत बनर्जी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डी. एस. राजपूत, आदर्श कृषि उपज मंडी के अध्यक्ष आत्मा सिंह क्षत्रिय, पूर्व विधायक चुरावन मंगेश्कर, अनुसूचित जाति प्राधिकरण के सदस्य सुश्री रत्नावली कौशल, जिला पंचायत सदस्य वशी उल्लाह खान, छत्तीसगढ़ श्रम कल्याण मण्डल के सदस्य श्रीमती अम्बालिका साहू, छत्तीसगढ़ भवन सन्निर्माण कर्मकार मण्डल के सदस्य श्याम जायसवाल, राजीव युवा मितान क्लब के जिला समन्वयक दुर्गा बघेल, रजक कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष दुखवाराम निर्मलकर, मछुआ कल्याण बोर्ड के सदस्य प्रभु मल्लाह, वरिष्ठ नागरिक स्वतंत्र मिश्रा, सागर सिंह बैस, अन्य जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ नागरिक, विभिन्न मीडिया के प्रतिनिधिगण सहित जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी और बड़ी संख्या में जिले के नागरिक उपस्थित थे। इस राज्योत्सव कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के लोकगीतों, कर्मा, देवार, पंथी सहित सूफी संगीत ने सबका दिल मोह लिया। कार्यक्रम का संचालन जिला कलेक्टोरेट के अधीक्षक अशोक सोनी ने किया।

छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय के बी.आर साव शासकीय उच्च माध्यमिक शाला स्थित वीर शहीद धंनजय सिंह स्टेडियम के मैदान में 01 नवम्बर को राज्योत्सव का आगाज हुआ। इस दौरान मादर की थाप, घुघरूओं की खनक, मधुर स्वर लहरियों और रंग-बिरंगे परिधानों से राज्योत्सव गुलजार रहा। राज्योत्सव में लोक कलाकारों ने मंच पर शाम 04.30 बजे से रात्रि 11 बजे तक अपने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की छटा बिखेरी। ग्राम मुढ़िया के आदर्श सत के बहार पंथी, बरदुली के अमरज्योति पंथी पार्टी एवं भटगांव के लोक सांस्कृतिक खेल एवं मानव कल्याण समिति के पंथी नृत्य, ग्राम अतरिया करमा नृत्य, तथा स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय दाउपारा, शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला करही, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय चातरखार, रेम्बो मेमोरियल हायर सेकेण्डरी स्कूल दाउपारा, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला मुंगेली और जेसीज पब्लिक हायर सेकेण्डरी स्कूल मुंगेली के स्कूली बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर दिया।
इस दौरान लोक रंग गायिका रेखा देवार एवं साथियों ने मनमोहक एवं रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुति दी। जिसका अतिथियों और आम जनता ने भरपूर आनंद लिया। इसी तरह नासिर निंदर एवं समूह द्वारा सूफी संगीत की प्रस्तुती दी गई। दर्शकों ने नासिर निंदर एवं समूह द्वारा प्रस्तुत सूफी संगीत की सराहना की। इस अवसर पर जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण और नगरवासी उपस्थित थे।