Home मध्यप्रदेश कोलार सिक्स लेन का भूमिपूजन आज ,CCTV कैमरे और ट्रैफिक सिग्नल के...

कोलार सिक्स लेन का भूमिपूजन आज ,CCTV कैमरे और ट्रैफिक सिग्नल के लिए बीचोबीच छोड़ी जाएगी 3 मीटर जगह

26
0

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के कोलार में लोगों को जल्द ही लगने वाले जाम से मुक्ति मिल जाएगी। कोलार में जल्द विकास के ‘पंख’ लगेंगे। दरअसल कोलार में सिक्स लेन रोड बनेगी। कोलार में भोपाल शहर की सबसे लंबी 6 लेन रोड का भूमिपूजन 29 अक्टूबर को सीएम शिवराज करेंगे। कोलार में बनने वाली सिक्स लेन रोड के बीचोंबीच 3 मीटर की जगह छोड़ी जाएगी। दरअसल भोपाल में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का काम चल रहा है। भोपाल में मेट्रो रेल का काम अभी एम्स से सुभाषनगर रेलवे ब्रिज तक किया जा रहा है। माना जा रहा है कि भविष्य में राजधानी के अन्य इलाकों में भी मेट्रो का विस्तार होगा। कोलार इनमें प्रमुख इलाका है। इसलिए सिक्स लेन प्रोजेक्ट में अभी से मेट्रो के लिए जमीन छोड़ी जाएगी।
डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर (कोलार) में बनने वाली सिक्स लेन रोड के साथ सर्विस लेन भी बनेगी। इसके साथ 27 पुल-पुलियों का निमार्ण होगा। सिक्स लेन प्रोजेक्ट के मुताबिक, सबसे बड़ा पुल सर्व-धर्म कॉलोनी के पास कलियासोत नदी पर बनेगा। इस पुल को मौजूदा पुल से जोड़कर बनाया जाएगा।
सिक्स लेन रोड के निर्माण में खर्च होंगे 222 करोड़ रुपये
कोलार में बनने वाली सिक्स लेन रोड के निर्माण में 222 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस मार्ग की लंबाई कोलारा तिराहे ले गोल जोड़ तक लंबाई 15 किमी होगी। इस प्रोजेक्ट में चूना भट्‌टी, नयापुरा, मंदाकिअनी, ललितानगर, डी-मार्ट के पास और बीच में पड़ने वाले चौराहों का भी चौड़ीकरण होगा।
विधायक रामेश्वर शर्मा सहित अफसर कर रहे दौरा
29 अक्टूबर को किए जाने वाले भूमिपूजन को लेकर बीजेपी विधायक रामेश्वर शर्मा समेत जिला प्रशासन के अधिकारी भी दौरा कर रहे हैं। गुरुवार को बीजेपी विधायक ने दौरा किया और तैयारियों का जायजा लिया। कार्यक्रम को लेकर कोलार रोड को कलरफुल लाइट से सजाया जा रहा है। सड़क के दोनों साइड पोस्टर और होर्डिंग्स भी लगाए जा रहे हैं। भूमि पूजन कार्यक्रम शनिवार 29 अक्टूबर की शाम 4 बजे होगा।