Home शिक्षा दो वर्षीय एमबीए और एमसीए में जल्द प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी

दो वर्षीय एमबीए और एमसीए में जल्द प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी

41
0

इंदौर। नौकरीपेशा उम्मीदवारों को दूरस्थ शिक्षा से एमबीए-एमसीए करने का मौका मिल गया है। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के डायरेक्टोरेट आफ डिस्टेंस एजुकेशन (डीडीई) से संचालित दो वर्षीय एमबीए और एमसीए पाठ्यक्रम में जल्द प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। मगर इसे पहले विश्वविद्यालय इनकी पाठ्यक्रम की फीस तय करना है। इसके लिए विभाग की तरफ से प्रस्ताव मिल चुका है। अब कार्यपरिषद से मंजूरी मिलना बाकी है। परिषद की बैठक बुधवार को बुलाई है, जिसमें फीस की राशि निर्धारित होगी। फिर पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए एमपी आनलाइन से आवेदन भरना है।
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने डिस्टेंस लर्निंग कोर्स की अवधि कम की है। तीन की बजाए पाठ्यक्रमों को दो वर्षीय कर दिया है। इस चक्कर में विश्वविद्यालय ने दो सत्र तक एमबीए डीई में प्रवेश नहीं दिया है। जीरो ईयर होने से विश्वविद्यालय की आय पर असर पड़ा है। मगर अब विश्वविद्यालय को दो वर्षीय एमबीए के साथ ही एमसीए की मंजूरी मिल चुकी है। 1000 एमबीए और 360 एमसीए में सीटें रखी है। दो वर्षीय पाठ्यक्रम की फीस निर्धारित करना बाकी है। वैसे पहली बार एमसीए डिस्टेंस लर्निंग में शुरू किया जा रहा है, लेकिन फीस की राशि अब तय होगी। बीते दिनों फीस का मामला समिति के पास पहुंचा था।
सूत्रों के मुताबिक 10-15 हजार रुपये सेमेस्टर के बीच फीस हो सकती है। समिति से प्रस्ताव कार्यपरिषद के पास पहुंचेगा। बुधवार को बैठक में फीस की राशि पर मोहर लगेगी। उसके बाद विश्वविद्यालय ने आवेदन बुलाने की प्रक्किया रखने का फैसला लिया है। एमपी आनलाइन के माध्यम से दोनों कोर्स में पंजीयन होंगे। अगले कुछ दिनों में आवेदन मांगवाएंगे। विभाग को 15 नवंबर तक प्रवेश से जुड़ी प्रक्रिया पूरी करना है। प्रभारी रजिस्ट्रार अनिल शर्मा का कहना है कि दूरस्थ शिक्षा में फीस तय होने के बाद प्रवेश शुरू करेंगे। कक्षाएं आइईटी परिसर में लगाई जाएगी।