Home मध्यप्रदेश प्रधानमंत्री मोदी का मुख्यमंत्री चौहान ने माना आभार, रबी फसलों के समर्थन...

प्रधानमंत्री मोदी का मुख्यमंत्री चौहान ने माना आभार, रबी फसलों के समर्थन मूल्य में वृद्धि

39
0

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्रीय मंत्री-मंडल द्वारा वर्ष 2023-24 में रबी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में किसानों के सशक्तिकरण और उनके हित को देखते हुए अनेक किसान हितैषी निर्णय लिए जा रहे हैं। आज रबी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि किसानों को समर्थ बनाने की दिशा में एक और प्रभावशाली कदम है।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि “सशक्त किसान, सशक्त देश”- के ध्येय की प्राप्ति के लिए सतत प्रतिबद्ध प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में लिए गए निर्णय के लिए मध्यप्रदेश के किसानों की ओर से मैं प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में लिया गया निर्णय किसानों के कल्याण के साथ ही गाँवों को भी समृद्ध बनाएगा।
प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना के तहत भारत यूरिया की सौगात
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना में भारत यूरिया की सौगात दी है। किसानों को गुणवत्तायुक्त यूरिया समान दर पर मिलेगा। मुख्यमंत्री चौहान ने इसके लिए भी प्रधानमंत्री मोदी का कोटिश: आभार व्यक्त किया है।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की है कि “वन नेशन-वन फर्टिलाइजर’’ योजना में देश के हर कोने में एक नाम, एक ब्रांड और एक समान गुणवत्ता वाले यूरिया की बिक्री होगी। इस ब्रांड का नाम “भारत “ होगा। इससे किसानों को हर किस्म के भ्रम से मुक्ति मिलेगी और बेहतर खाद भी उपलब्ध हो सकेगी।
केंद्रीय मंत्री-मंडल की बैठक में वर्ष 2023-24 रबी सीजन की 6 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित किए गए हैं। इसमें गेहूँ के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 110 रूपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है। जौ में 100 रूपये की, चना में 105 रूपये, मसूर में 500 रूपये, सरसों में 400 रूपये और कुसुम में 209 रूपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है।
वर्ष 2022-23 में गेहूँ का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2015 रूपये प्रति क्विंटल था, जिसे बढ़ा कर 2125 रूपये किया गया है। जौ का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1635 प्रति क्विंटल से बढ़ा कर 1735 रूपये, चना का 5230 रूपये से बढ़ा कर 5335 रूपये, लेंटिल (मसूर) का 5500 से बढ़ा कर 6000 रूपये, रेपसीड/सरसों का 5050 से बढ़ा कर 5450 रूपये और कुसुम का न्यूनतम समर्थन मूल्य 5441 प्रति क्विंटल से बढ़ा कर 5650 रूपये प्रति क्विंटल किया गया है।