Home देश पीएम मोदी ने राजघाट पर महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि, लोगों से...

पीएम मोदी ने राजघाट पर महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि, लोगों से खादी खरीदने की अपील की

36
0

नई दिल्ली। महात्मा गांधी की जयंती पर आज पूरा देश उन्हें याद कर रहा है। महात्मा गांधी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजघाट पहुंचे। राजघाट पहुंकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी को याद किया और उनकी समाधि पर पुष्प अर्पित किए। इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे भी राजघाट पहुंचे ते और उन्होंने बापू को श्रद्धांजलि दी थी। वहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी राघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।
प्रधानमंत्री मोदी ने महात्मा गांधी को याद करते हुए एक ट्विटर पर वीडियो शेयर किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट करके लिखा इस बार गांधी जयंती और भी खास है क्योंकि हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। हम हमेशा बापू के सिद्धांतों पर चलते रहें। मैं आप सब से अपील करता हूं कि आप गांधी जी को याद करते हुए खादी उत्पाद को खरीदें। पीएम मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी के विचार ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया।
पीएम मोदी ने कहा कि डॉक्टर मार्टिन लूथर किंग जूनियर हों या फिर नेल्सन मंडेला, हर किसी ने गांधी जी के विचारों को अपनाया। अपने लोगों को समानता का हक दिलाने के लिए लंबी लड़ाई लड़ी। पूज्य बापू ने किसानों, गांवों, श्रमिकों के अधिकारों की रक्षा, स्वच्छता, शिक्षा के प्रसार जैसे अपने अनेक विषयों पर अपने विचारों को देशवासियों के सामने रखा, इसे गांधी चार्टर कहते हैं।
बापू लोक संग्राहक थे, लोगों से जुड़ जाना और उन्हें जोड़ लेना बापू की विशेषता थी, यह उनके स्वभाव में था। बापू ने हम सबको प्रेरणादायक मंत्र दिया, मैं आपको मंत्र देता हूं कि जब भी तुम्हें संदेह हो, तुम्हारा अहम तुमपर हावी होने लगे तो सबसे गरीब व्यक्ति को याद करो और विचार करो क्या उससे उस व्यक्ति को कुछ लाभ होगा। हम जब भी कुछ खरीदारी करें तो विचार करें कि क्या जो मैं खरीद रहा हूं क्या उससे मेरे देश के नागरिक को कोई लाभ होगा। गरीब से गरीब को लाभ होगा तो मेरी खुशी अधिक से अधिक होगा। पीएम ने कहा कि जब गांधी जी ने कहा कि सफाई करोगे तो स्वतंत्रता मिलेगी, लेकिन यह हुआ, भारत को स्वतंत्रता होगी।