Home राजनीति UP Municipal Corporation Election में भी ‘अटल-कल्याण- लालजी टंडन’ को भुनाएगी BJP

UP Municipal Corporation Election में भी ‘अटल-कल्याण- लालजी टंडन’ को भुनाएगी BJP

27
0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में नगर निगम के चुनाव नवंबर में होने वाले हैं। उससे पहले ही अब वोट बैंक की सियासत का दौर शुरू हो गया है। चुनाव में किस तरह लोगों को पार्टी से जोड़ा जाए इसके लिए सभी दलों की तरफ से प्रयासों का दौर शुरू हो गया है। इसी कड़ी में बीजेपी (Bhartiya Janta Party) ने लखनऊ नगर निगम चुनाव को लेकर एक बड़ा दांव खेला है। लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया ने उत्तर प्रदेश में होने वाले नगर निकाय चुनावों से पहले बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee), लखनऊ के सांसद रहे लालजी टंडल (Lalji Tandon) और यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह (Kalyan Singh) के नाम पर लखनऊ नगर निगम (Lucknow Municipal Corporation) के तीन वार्डों का नाम रखने का एक प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा है।
नगर निगम चुनाव
यह घटनाक्रम एलएमसी की कार्यकारी समिति द्वारा यहां कुछ पुराने शहर के चौराहों और पार्कों का नाम दक्षिणपंथी विचारकों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखने के कुछ दिनों बाद आया है। दरअसल ताजा प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद अंसल एपीआई वार्ड का नाम अटल बिहारी वाजपेयी वार्ड, हैदरगंज वार्ड का नाम दिवंगत भाजपा नेता कल्याण सिंह के नाम पर, जबकि बालागंज वार्ड का नाम बदलकर लालजी टंडन वार्ड किया जाएगा। ”भारत रत्न के योगदान के बारे में सभी जानते हैं दिवंगत पीएम अटल बिहारी वाजपेयी, पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह और पूर्व यू.पी. मंत्री लालजी टंडन उन्हें किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है, इसलिए इन वार्डों के नाम बदलने में किसी भी तरह की राजनीति देखने वाले गलत हैं।”
विश्व हिंदू परिषद के पूर्व अध्यक्ष स्वर्गीय अशोक सिंघल के नाम पर बर्लिंगटन क्रॉसिंग का नाम बदलने पर विपक्षी दलों के नेता पहले ही चिंता व्यक्त कर चुके हैं। उन्होंने सर्वोदय नगर गेट का नाम बदलकर स्वतंत्रवीर विनायक दामोदर सावरकर द्वार किए जाने पर भी नाखुशी जाहिर की थी। भाजपा के दबदबे वाली एलएमसी कार्यकारिणी ने निराला नगर में तिकोनिया पार्क का नाम भी भाजपा विचारक श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर रख दिया है।
मोहन भोग क्रॉसिंग से कोठारी बंधु पार्क तक की सड़क का नाम हाल ही में कल्याणेश्वर हनुमान मंदिर मार्ग रखा गया, जबकि सरोजिनीनगर में आजाद नगर कॉलोनी पार्क का नाम स्वतंत्रता सेनानी मंगल पांडे के नाम पर रखा गया। संजय गांधी पुरम क्रॉसिंग का नाम बदलकर चंद्रशेखर आजाद क्रॉसिंग कर दिया गया, जबकि विराम खंड राम भवन क्रॉसिंग का नाम दिवंगत मेजर कमल कालिया के नाम पर रखा गया।