Home मध्यप्रदेश रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म पर अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी 30 अगस्त से

रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म पर अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी 30 अगस्त से

22
0

भोपाल। प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति एवं प्रबंध निदेशक पर्यटन बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि यूके, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, फ्रांस सहित विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों वाली आईसीआरटी (इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिस्पांसिबल टूरिज्म) टीम प्रदेश के विभिन्न पर्यटन गंतव्य का दौरा करेगी। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा ‘इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म’, यूके (ICRT) के लिए रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म पर अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी 30 अगस्त से 10 सितंबर तक होगी। साथ ही भोपाल में पहली बार 7 सितंबर को वर्ल्ड ट्रेवल मार्केट रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म इंडिया अवॉर्ड्स दिए जाएंगे।
प्रमुख सचिव पर्यटन शुक्ला ने बताया कि टीम का नेतृत्व आईसीआरटी के संस्थापक निदेशक और रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म पार्टनरशिप के प्रबंध निदेशक डॉ. हेराल्ड गुडविन करेंगे। टीम, मध्यप्रदेश के समृद्ध विरासत स्थलों और ग्रामीण पर्यटन में विकसित गाँवों का दौरा करेगी। वे प्रदेश के विभिन्न जिलों में ग्राम स्टे, स्थानीय भ्रमण, पारंपरिक व्यंजन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी शिरकत करेंगे। साथ ही मडला में प्रोजेक्ट क्लीन डेस्टिनेशन (सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट), प्रोजेक्ट रिस्पॉन्सिबल सोवेनियर एवं ओरछा में प्रोजेक्ट हमसफर की समीक्षा भी करेंगे।
आईसीआरटी टीम 30 और 31 अगस्त को मितावली, पड़ावली, बटेश्वर और ग्वालियर का भ्रमण करेगी। इसके बाद 1 और 2 सितंबर को ओरछा और आसपास के गाँवों (राधापुर और लाडपुराखास) और 3-4 सितंबर को खजुराहो, मडला, धमना और बसाटा का अवलोकन करेंगी।
कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर, भोपाल में 7 सितंबर को आईसीआरटी वर्कशॉप एवं वर्ल्ड ट्रेवल मार्केट रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म इंडिया अवार्ड्स समारोह होगा। टीम 8-9 सितंबर को ढाबा, चेड़का, सबरवानी, मड़ई और पचमढ़ी सहित अन्य गाँवों का भ्रमण करेंगी। साथ ही कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर के प्रांगण में 5 से 10 सितंबर तक रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म पर केंद्रित कला एवं शिल्प प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी।