Home Uncategorized एपिसोड – 02…कांग्रेस जिला अध्यक्ष के खिलाफ 20 लाख की शासकीय राशि...

एपिसोड – 02…कांग्रेस जिला अध्यक्ष के खिलाफ 20 लाख की शासकीय राशि गबन का लगा आरोप…कार्यवाही करने दस्तावेजी साक्ष्य सहित 2020 में मुख्यमंत्री, जिले के तत्कालीन प्रभारी मंत्री टीएस सिंहदेव, DGP, IG से लिखित शिकायत…मुख्यमंत्री से कलेक्टर को आया था पत्र…पढ़िये प्रति…

1490
0

रायपुर-मुंगेली/ अभी हाल ही में मुंगेली कांग्रेस के जिलाध्यक्ष सागर सिंह बैस के खिलाफ बैगा आदिवासी विस्थापन में हुए भ्रष्टाचार का आरोपी लगा था, राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र कहे जाने वाले बैगा आदिवासी का दुख दर्द और उनके साथ हुए छल को दैनिक भारत-भास्कर ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था, जिसके बाद मामले से जुड़े भ्रष्टाचारियों की नींदे उड़ चुकी हैं, कल पूरे मुंगेली जिले में यह मामला बहुत ही चर्चा में था, जिसके चलते इस भ्रष्टाचार में संलिप्त लोग बौखला गए हैं।
हाल ही में मिली जानकारी के मुताबिक शिकायकर्ता असगर अली द्वारा दिनांक 05/10/2020 को मुंगेली जिले के तत्कालीन प्रभारी मंत्री टी.एस. सिंहदेव, पुलिस महानिदेशक छग तथा पुलिस महानिरीक्षक बिलासपुर रेंज से लिखित शिकायत कर बताया कि सागर सिंह बैस अध्यक्ष जिला कांग्रेस कामेटी मुंगेली के द्वारा 20 लाख रूपये की फर्जी व्हाउचर के माध्यम से गबन किया गया हैं। शिकायत में यह बताया गया कि जिला कांग्रेस कमेटी मुंगेली के अध्यक्ष सागर सिंह बैस ने हरितिमा रोपणी ग्राम ढोलगी तहसील लोरमी जिला मुंगेली एवं सागर ट्रेडर्स ब्लाक आफिस के सामने लोरमी जिला मुंगेली एवं अन्य नाम से वन परिक्षेत्र रतनपुर को 20 लाख रूपये का ग्राफटेड आँवला का पौधा, रासायनिक खाद, वर्मी कम्पोस्ट आदि का फर्जी व्हाउचर देकर गबन किया है, उक्त गबन की जांच अनुविभागीय अधिकारी पुलिस कोटा के द्वारा वर्ष 2011 में की गई थी, उन्होंने भोैमिक सत्यापन में हरितिमा रोपणी के लिए आवश्यक व्यवस्था जैसे ट्युबवेल, मदर प्लांट, और प्रशिक्षित कर्मचारी नही मिला और सागर सिंह, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस कोटा के समक्ष उपस्थित होकर जांच में सहयोग नही किया था, वन संपदा के विकास, पर्यावरण में सुधार एवं औषधि पौधा विकसित करने की शासन की महती योजना में सागर सिंह के द्वारा 20 लाख रु का फर्जी व्हाउचर बनाकर गबन कर शासन की योजना को क्षति पहुंचाया गया हैं। व्हाउचर की सत्यता की निष्पक्ष एवं राजनीतिक प्रभाव से जांच में वह अपने पद का दुरूपयोग कर वरिष्ठ अधिकारियों से दुर्व्यवहार करता है। अतः पुलिस अधीक्षक मुंगेली एवं थाना लोरमी को निष्पक्ष जांच कर वैधानिक कार्यवाही करने आग्रह किया गया था। उक्त सारी बातें लिखित शिकायत में उल्लेखित हैं हालांकि इसमें अभी तक क्या कार्यवाही हुई इसके बारे पता किया जा रहा हैं।
शिकायकर्ता असगर अली ने उक्त मामले की शिकायत मुख्यमंत्री जनचौपाल में भी की थी, जिस पर कलेक्टर बिलासपुर को निर्देशित किया गया था, दिनांक 09/11/2020 को कार्यालय कलेक्टर बिलासपुर से मुंगेली कलेक्टर को ज्ञापन भेज कहा गया कि कार्यालय मुख्यमंत्री निवास रायपुर से प्राप्त आवेदन का अवलोकन करने का कष्ट करें, जिसके अनुसार आवेदक से. असगर अली पिता सैय्यद जाकीर अली वार्ड. क्र0-7 जाकीर हाउस हाई स्कूल रोड लोरमी जिला मुंगेली द्वारा सागर सिंह बैस जिला कांग्रेस कमेटी मुंगेली द्वारा 20 लाख रू. के फर्जी व्हाउचर का निष्पक्ष जांच कराने बाबत आवेदन मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया गया हैं जो जांच/ आवश्यक कार्यवाही हेतु इस कार्यालय को प्राप्त हुआ है। आवेदन व आवेदक इस जिले से संबंधित न होकर जिला मुंगेली से संबंधित है। इसीलिए प्राप्त आवेदन मूलतः संलग्न कर आवश्यक कार्यवाही हेतु मुंगेली कलेक्टर को प्रेषित कर दिया गया। उक्त संबंध में आगे क्या कार्यवाही हुई इसकी जानकारी जुटाई जा रही हैं। हालांकि यह पत्र मुंगेली कलेक्टर कार्यालय में काफी खोजबीन के बाद भी नहीं मिल रही हैं, मुंगेली कलेक्टर कार्यालय के शिकायत शाखा में संबंधित कर्मचारियों के द्वारा भी काफी खोजने के बाद भी यह पत्र नहीं मिला। अब यह जांच का विषय हैं कि मुख्यमंत्री के जनचौपाल से इस मामले में बिलासपुर कलेक्टर द्वारा मुंगेली कलेक्टर को भेजे गए पत्र की कॉपी आखिर कहाँ हैं ? और इसमें जांच हुई हैं अथवा नहीं ? इसकी जानकारी ली जा रही हैं।