Home Uncategorized शिक्षा के लिये दिये गए दान की जमीन का बदला स्वरूप…ऐतिहासिक धरोहर...

शिक्षा के लिये दिये गए दान की जमीन का बदला स्वरूप…ऐतिहासिक धरोहर के रूप में प्रसिद्ध स्कूल की अनदेखी करते अधिकारी और जनप्रतिनिधि… दानदाताओं का हो रहा अपमान…शिफ्टिंग के बाद बेहद जर्जर भवन में संचालित हो रहा है रामानुज स्कूल और बाल मंदिर…खतरे में हैं बच्चों की जान…

367
0

विशेष खबर –
स्वतंत्र तिवारी – 9752023023

रामानुज स्कूल के जर्जर भवन का तत्काल किया जाएगा जीर्णोद्धार – नपाध्यक्ष हेमेंद्र गोस्वामी

मुंगेली/ मुंगेली की पहचान शुरू से ही दानदाताओं के रूप में रही है, यहां के अधिकांश स्कूलों, कालेजों एवं कई भवनों को यहाँ के दानदाताओं ने अपनी पूँजी लगाकर शहर एवं जनता के विकास व उनके उत्थान के लिये हमेशा ही दान के रूप में कुछ न कुछ दिया हैं, इस बात को स्थानीय लोगों के साथ-साथ मुंगेली से जुड़े लोग भी काफी अच्छे से जानते है। दानदाताओं की नगरी मुंगेली में बहुत सी यादें व धरोहर एैसी है जो कि स्वयं में जनहित व विकास कार्यो में हर समय अपनी भागीदारिता निभाने यहॉ के दानदाताओं अपना दिल बड़ा रखा, जिसका परिणाम है कि शहर में कई स्कूल, कालेज तथा कई भवन व धरोहर उनकी देन है परंतु इन दानदाताओं का अपमान करने में नगर पालिका के तत्कालीन अधिकारियों एवं जनप्रतिधियों ने कोई कसर नहीं छोड़ी है।
मुंगेली में दानदाताओं की परंपरा में सबसे प्रमुख नाम आता हैं रामानुज प्रसाद देवांगन का। पेशे से कचहरी में बैठकर सारा जीवन दस्तावेज लेखक का साधारण सा कार्य करते हुए इन्होंने नगर में अपने दान से अनेक समाजोपयोगी कार्य करवाए। आरक्षी केंद्र के सामने इनके द्वारा निर्मित रामानुज देवांगन द्वार वस्तुतः मुंगेली का गेटवे आफ इंडिया कहा जाता हैं, को-आपरेटिव्ह बैंक का पूरा भवन इनके ही दान से निर्मित है, पड़ाव पारा के पास इनके दान से निर्मित रामानुज प्राथमिक शाला एक ऐसा स्कूल रहा है जहां पर मुंगेली नगर के साथ-साथ आसपास के गरीब छात्रों ने ज्ञानार्जन किया, इसी भवन में 25 वर्ष तक एसएनजी कालेज की कक्षाएं लगती रहीं। नगर के शासकीय चिकित्सालय में श्री देवांगन ने एक्सरे रूम का निर्माण करवाया। इसी परिसर में उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी की प्रतिमा स्थापित करवाई जिसका अनावरण तत्कालीन राज्यसभा सदस्य तथा विख्यात फिल्म अभिनेता पृथ्वीराज कपूर ने की थी।
दानदाताओं के सबसे प्रथम क्रम में मुंगेली के ऐतिहासिक धरोहर रहे रामानुज प्राथमिक शाला को ही ले लिया जाये जो कि पड़ाव चौक और नया बस स्टैंड के बीचों-बीच गौरव पथ में स्थित था, कई दशकों पहले गरीब बच्चों के उचित पढ़ाई व शिक्षा के लिये मुंगेली के दानवीर रामानुज देवांगन के द्वारा एक प्राथमिक शाला भवन का निर्माण कराया गया, और इस स्कूल का नाम रामानुज प्राथमिक शाला रखा गया। यह स्कूल लगभग चार दशक सफलतापूर्वक संचालित होता रहा और यहाँ की काफी अच्छी शिक्षा व्यवस्था के कारण आज इस स्कूल से पढ़े छात्र डॉक्टर, वकील, इंजीनियर, प्रोफेसर व कई प्रशासनिक पदों के साथ-साथ राजनीतिक पदों पर भी आसीन है। कुछ दशक चलने के बाद इस स्कूल को नगर पालिका द्वारा तोड़वाकर एक काम्पलेक्स का निर्माण कराया गया जिसमें कई दुकानें भी थी और उस दुकान की निलामी भी नगर पालिका द्वारा कराया गया तथा कईयों ने कुछ दुकानों को कब्जा भी कर लिया था। प्राप्त जानकारी के अनुसार तत्कालीन नगर पालिका के अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा नगर पालिका परिषद् के विशेष अधिवेशन दिनांक 07/08/2000 में प्रस्ताव की स्वीकृति देते हुये सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया था कि रामानुज देवांगन शाला भवन की स्थिति जर्जर है अतः शाला को तोड़कर नीचे शापिंग काम्पलेक्स व प्रथम तल में शाला भवन का निर्माण कार्य कराया जावे। उक्त प्रस्ताव के निर्णय के बाद दिनांक 09/10/2000 को तत्कालीन मुख्य नगर पालिका अधिकारी द्वारा दानदाता रामानुज प्रसाद देवांगन को पत्र लिख कहा गया कि ‘‘रामानुज देवांगन प्राथमिक शाला भवन जों जीर्ण-क्षीर्ण हो चुका है, को तोड़कर उक्त स्थल पर भूमि तल पर शापिंग काम्पलेक्स व प्रथम तल पर प्राथमिक शाला भवन का निर्माण किया जाना है, प्राथमिक शाला का नाम पूर्ववत् रामानुज देवांगन प्राथमिक शाला ही रहेगा एवं प्रस्तावित शापिंग काम्पलेक्स का भी नामकरण रामानुज देवांगन बाजार रहेगा। अतः कृपया अपनी स्वीकृति प्रदान करने का कष्ट करें।’’ नगर पालिका के उक्त पत्र के बाद दानदाता रामानुज देवांगन द्वारा मुख्य नगर पालिका अधिकारी मुंगेली को पत्र लिख उक्त प्रस्ताव व निर्माण कार्यो पर अपनी स्वीकृति दे दी गई। परंतु यह स्वीकृति पत्र में पत्र प्राप्त दिनांक के बाद खाली स्थान है तथा दिनांक का कहीं कुछ उल्लेख नहीं है जिससे इस पत्र को लेकर मुंगेलीवासियों में संशय की स्थिति है।
आखिरकार नगर पालिका द्वारा ऐतिहासिक धरोहर रामानुज प्राथमिक शाला को तुड़वाकर एक काम्पलेक्स का निर्माण कराया गया परंतु उस काम्पलेक्स के ऊपर स्कूल का निर्माण आज तक नही कराया जा सका और वह काम्पलेक्स भी क्षतिग्रस्त होकर कब्जा हो गया था। जिसे वर्तमान समय में कब्जामुक्त कराकर सी-मार्ट का निर्माण कराया गया हैं जो मुंगेली के लिए गौरव की बात हैं परंतु प्रथम तल पर स्कूल का भी निर्माण कर देना चाहिए था।
शहर के दानदाता रामानुज देवांगन द्वारा निर्मित स्कूल रामानुज प्राथमिक शाला भवन को जब तोड़वाया गया तब इस स्कूल का संचालन खर्रीपारा बीआरसी कार्यालय के पास किया गया कुछ समय वहाँ अस्थायी भवन में रामानुज स्कूल का संचालन किया गया उसके बाद अभी वर्तमान में उस स्कूल का संचालन परमहंस वार्ड में संयुक्त रूप से संचालित बाल मंदिर के भवन में ही इस रामानुज देवांगन स्कूल का भी संचालन किया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार परमहंस वार्ड में संचालित बाल मंदिर लगभग 16-18 वर्षो से संचालित है, जहां 2 उपर और 3 नीचे कमरे और बरामदा है। साथ ही बगल में शंकर वार्ड प्राथमिक शाला का भवन था जहां 3 कमरा था। जानकारी के अनुसार दिनांक 01/08/2015 में शंकर वार्ड स्कूल को रामानुज देवांगन स्कूल में मर्ज कर दिया गया, पर दुर्भाग्य की बात तो यह है कि रामानुज देवांगन प्राथमिक शाला के पास खुद स्वयं का स्कूल भवन नहीं था। अभी रामानुज देवांगन प्राथमिक शाला में कक्षा 01 से कक्षा 05 तक की कक्षायें संचालित है और वहीं बाल मंदिर में केजी 1 व केजी 2 की कक्षायें लगती है।
रामानुज देवांगन प्राथमिक शाला अपने दुर्भाग्य पर आंसू बहा रहा । इस स्कूल की भवन काफी जर्जर हो चुकी है, स्कूल भवन के छत में बने कमरों को यदि देखा जाये तो रोंगटें खड़े हो जायेगें कि एैसे स्कूल भवन के नीचे मासूम बच्चों को बैठाया जा रहा है। कमरों की छतें उखड़ चुकी है, दीवारों में बहुत दरारें है एैसा लगता है मानों कभी भी ये छतें व दीवारें गिर न जायें। अब एैसे में ये कैसे कहा जा सकता है कि बच्चों को गुणवक्तायुक्त शिक्षा मिलेगी, जब भवन ही इतने जर्जर हो तो ऐसे में बच्चों को किस प्रकार अच्छी शिक्षा दी जा सकती है ? नगर पालिका को चाहिए कि वह तत्काल इस स्कूल का मरम्मत कार्य कराए। रामानुज स्कूल की मुंगेली के विकास व शिक्षा में क्या योगदान रहा शायद यह बताने की किसी को जरूरत नहीं हैं। भगवान न करें वर्तमान में संचालित रामानुज स्कूल के जर्जर भवन में बरसात के समय कोई दुर्घटना हो, इसीलिए समय रहते इसमें सुधार व मरम्मत की आवश्यकता हैं।
रामानुज देवांगन प्राथमिक स्कूल की जगह पर निर्माणाधीन सी मार्ट लगभग पूरी तरह बन कर तैयार हो चुका हैं, और संभवतः जल्द ही इसका उद्धाटन होगा, उसी प्रकार इस कॉम्प्लेक्स में धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल स्टोर खोला गया हैं।
चूंकि अब सी मार्ट व कॉम्प्लेक्स पूरी तरह बन चुका हैं इसलिए इसका विरोध नहीं हो रहा, बल्कि मुंगेलीवासी इस सी मार्ट की तारीफ भी कर रहे हैं परंतु नगर पालिका मुंगेली में पूर्व में हुए प्रस्ताव अनुसार इस कॉम्प्लेक्स का नाम दानदाता रामानुज देवांगन के नाम पर रखा जाना चाहिए और प्रथम तल पर रामानुज देवांगन प्राथमिक शाला का जल्द से जल्द निर्माण किया जाना चाहिए तथा जब तक वैकल्पिक व्यवस्था के तहत बाल मंदिर में रामानुज देवांगन स्कूल चल रहा हैं उस जर्जर भवन का जल्द से जल्द मरम्मत कराया जाना चाहिए।

इन्होंने ये कहा –

नगर पालिका अध्यक्ष हेमेंद्र गोस्वामी ने कहा कि परमहंस वार्ड में संचालित रामानुज देवांगन स्कूल भवन के जर्जर होने की जानकारी मिली हैं, तत्काल इस जर्जर भवन को मरम्मत कराया जाएगा, ताकि बच्चों को शिक्षा ग्रहण में कोई परेशानी न आये।

पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष और प्रेस क्लब अध्यक्ष अनिल सोनी ने कहा कि रामानुज देवांगन स्कूल के बहुत ही ज्यादा जर्जर होने के बाद मेरे कार्यकाल में यह पर प्रस्ताव लाया गया था कि जर्जर हो चुके रामानुज देवांगन स्कूल को तोड़कर वहां नीचे कॉम्प्लेक्स और ऊपर रामानुज स्कूल का निर्माण कराया जाए और कॉम्प्लेक्स का नाम रामानुज देवांगन के नाम पर किया जाए। अभी वहां सी मार्ट बन चुका हैं जिसका नामकरण दानदाता रामानुज देवांगन सी मार्ट किया जाना चाहिए और ऊपर में जल्द ही रामानुज देवांगन स्कूल का निर्माण कराया जाना चाहिए।

पूर्व पार्षद और भाजयुमो जिला महामंत्री ने कहा कि मेरे पार्षद के कार्यकाल में भी नगर पालिका परिषद की बैठक में प्रस्ताव लाया गया था कि रामानुज देवांगन स्कूल के स्थल में नीचे कॉम्प्लेक्स और और ऊपर रामानुज स्कूल का निर्माण कराया जाए, और कॉम्प्लेक्स में एक दुकान दानदाता परिवार को दिया जाए था कॉम्प्लेक्स का नाम रामानुज देवांगन के नाम पर किया जाए, पर शासन-प्रशासन द्वारा दान की जमीन का दुरुपयोग कर व्यवसायीकरण कर दी हैं जो कि शर्मनाक बात हैं।

देवांगन समाज मुंगेली के जिलाध्यक्ष आनंद देवांगन (जुगनू) ने कहा कि रामानुज देवांगन द्वारा बच्चों की शिक्षा के लिए दान में जमीन,स्कूल दिया गया था, जो देवांगन समाज के लिए गर्व की बात हैं। वर्तमान में वहां सी मार्ट खुल रहा हैं, सी मार्ट खुलना शहर के लिए गौरव की बात हैं, पूर्व में नगर पालिका में हुए प्रस्ताव के अनुसार कॉम्प्लेक्स, सी मार्ट में दानदाता रामानुज देवांगन के नाम को स्थान दिया जाना चाहिए, और प्रथम तल पर रामानुज स्कूल का जल्द ही निर्माण कराया जाना चाहिए।

हाल ही में नवनिर्मित सी मार्ट, जिसे लेकर मुंगेलीवासी उत्साहित हैं।
दिनांक 09/10/2000 को तत्कालीन CMO द्वारा दानदाता रामानुज देवांगन को लिखा गया पत्र
दानदाता रामानुज देवांगन द्वारा तत्कालीन CMO को भेजा गया सहमति पत्र..