Home Uncategorized चेम्बर ऑफ कॉमर्स अध्यक्ष के चुनाव को लेकर शुरू हुई उठापटक की...

चेम्बर ऑफ कॉमर्स अध्यक्ष के चुनाव को लेकर शुरू हुई उठापटक की राजनीति…5 ने खरीदा नामांकन फार्म…कौन लड़ेगा चुनाव, कौन छोड़ेगा मैदान…? जानिए कैसी होगी चुनाव की प्रक्रिया…

419
0

स्वतंत्र तिवारी… 9752023023

मुंगेली/ मुंगेली चेम्बर ऑफ कामर्स चुनाव 2022 की चुनाव प्रक्रिया 4 जुलाई को भवानी साव रामलाल साव धर्मादा ट्रस्ट धर्मशाला में प्रारम्भ की गयी, इस प्रक्रिया में मुख्य चुनाव अधिकारी कोमल शर्मा, सहायक चुनाव अधिकारी जितेन्द्र दावड़ा, सहायक चुनाव अधिकारी आशीष तिवारी, चुनाव पर्यवेक्षक नरेन्द्र कोटड़िया, चुनाव पर्यवेक्षक दुष्यंत दुबे एवं चुनाव पर्यवेक्षक शरद ताम्रकार उपस्थित रहे, जिसमें यह निर्णय लिया गया कि चुनाव प्रक्रिया में सबसे पहले मुंगेली चेम्बर के 21 संघ के नव निर्वाचित अध्यक्षों जिसमें किराना व्यापारी संघ के अध्यक्ष किशोर लेडवानी, कपड़ा व्यापारी संघ अध्यक्ष विनय चोपड़ा, जनरल व्यापारी संघ के अध्यक्ष विजेन्द्र नामदेव, मोबाईल एवं संचार क्रांति संघ के अध्यक्ष विक्की लेडवानी, औषधि विक्रेता संघ के अध्यक्ष विनोद नागदेव, हार्डवेयर व्यापारी संघ के अध्यक्ष गौरव जैन, बर्तन व्यापारी संघ के अध्यक्ष शरद ताम्रकार, लेखापाल व्यापारी संघ के अध्यक्ष चेतन वाधवानी, फुटवियर व्यापारी संघ के अध्यक्ष कमलेश तम्बोली, स्टेशनरी व्यापारी संघ के अध्यक्ष श्रवण जायसवाल, अनाज व्यापारी संघ के अध्यक्ष कुशल जैन, ऑटो मोबाईल संघ के अध्यक्ष राकेश गुप्ता, पान एवं फल व्यापारी संघ के अध्यक्ष बंटी देवांगन, सराफा व्यापारी संघ के अध्यक्ष धीरज सोनी, इलेक्ट्रानिक्स व्यापारी संघ के अध्यक्ष सचिन वाधवा, बढ़ई संघ के अध्यक्ष संतोष विश्वकर्मा, हॉटल व्यापारी संघ के अध्यक्ष सोम वर्मा, फोटो स्टुडियो संघ के अध्यक्ष रिपुसूदन सिंह, राईस मिल एवं दाल मिल के अध्यक्ष धीरज जैन, सायकल व्यापारी संघ के अध्यक्ष मनीष वाधवा, थोक सब्जी व्यापारी संघ के अध्यक्ष आरिफ खोखर का सम्मान करके सभी संघ के अध्यक्षों को प्रमाण पत्र वितरित किया जाए।
मुख्य चुनाव अधिकारी कोमल शर्मा ने बताया है कि मुंगेली चेम्बर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष पद के प्रत्याशी के लिए पाँच प्रत्याशियों ने नामांकन खरीदा हैं जिसमें प्रमुख रूप से राजकुमार वाधवा, सोम वर्मा, विनय चोपड़ा, श्रवण जायसवाल और प्रवीण जैन शामिल है।
नामांकन भरने की अंतिम तिथि 5 जुलाई शाम 4 बजे तक प्रेस क्लब मुंगेली में रखी गयी है, शाम 5 बजे फार्म की सूक्ष्म जांच होगी एवं दिनांक 7 जुलाई को दोपहर 12 बजे तक नामांकन वापसी की प्रक्रिया प्रेस क्लब मुंगेली में रहेगी। मतदान की स्थिति आने पर 10 जुलाई को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा एवं 4 बजकर 30 मिनट पर लंच रहेगा तथा शाम 5 बजे चुनाव अधिकारीगण मतगणना करके शाम 6 बजे परिणाम की घोषणा करेंगे और 2022 चेम्बर चुनाव में नव निर्वाचित अध्यक्ष की घोषणा शाम 7 बजे तक होगी। उसी दिन रात में नव निर्वाचित चेम्बर अध्यक्ष को प्रमाण पत्र जारी कर दिया जायेगा।
इस बार के चेम्बर ऑफ चुनाव में राजनीतिक समीकरण और राजनीतिक उठापटक ज्यादा देखने को मिल रही हैं, हालांकि ऐसा नहीं हैं कि 5 लोगों ने चुनाव लड़ने के लिए नामांकन फार्म लिया हैं तो पांचों चुनाव लड़े ? इसमें कुछ ऐसे भी नाम हैं जो येन वक्त पर चुनावी मैदान छोड़ सकते हैं, हालांकि ये 7 जुलाई को स्पष्ट हो जाएगा। महीनों पहले से चेम्बर चुनाव को लेकर चल रही गहमागहमी और तनातनी पर 5 दिनों बाद विराम लग जायेगा। सत्तापक्ष के कुछ नेता चाहते हैं कि मुंगेली चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष पद पर उनके समर्थक या उनकी पार्टी से कोई चुनाव लड़े और जीते, और आने वाले चुनावों में उन्हें राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक सपोर्ट करें, परंतु यहां यह बताना आवश्यक हैं कि कुछ तथाकथित नेताओं के स्वार्थ पूर्ति के लिये पूरे व्यापारियों के भरोसे, विश्वास और संगठन को दांव में नहीं लगाया जा सकता। कइयों ने राजनीति में व्यापार होता देखा-सुना हैं पर व्यापार में राजनीति नगण्य माना जाता हैं।
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार जो भी मुंगेली चेम्बर ऑफ कॉमर्स का अध्यक्ष बनेगा वो आगामी नगर पालिका अध्यक्ष का प्रबल दावेदार हो सकता हैं, और यदि जनता द्वारा प्रत्यक्ष चुनाव होता हैं तो इसकी संभावना और भी ज्यादा बढ़ सकती हैं। यह माना जाता हैं कि मुंगेली के व्यापारी बहुत ही सरल, सीधे हैं जिसके कारण अधिकांश व्यापारी राजनीति से दूर रहते हैं और जब उन्हें यह प्रतीत होगा कि चेम्बर में कुछ तथाकथित नवेले-नेताओं द्वारा चेम्बर ऑफ कॉमर्स का राजनीतिकरण किया जा रहा हैं तो वे बखूबी जानते हैं कि उन्हें क्या करना हैं ?
मुंगेली चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष के रूप में प्रेम आर्य का कार्यकाल व्यापारियों को खूब पसंद आया, उनके कार्यकाल की खूब सराहना हुई, प्रेम आर्य ने मुंगेली चेम्बर ऑफ कॉमर्स को प्रदेश व देश में एक अलग ही पहचान दिलाई हैं।
बहरहाल अब ये देखना हैं कि 7 जुलाई को चेम्बर ऑफ कॉमर्स के चुनावी मैदान से कितने लोग भाग खड़े होते हैं और कितने चुनावी रण में हिस्सा लेते हैं जिसका परिणाम 10 जुलाई को आ जायेगा।