Home देश आपके स्मार्टफोन में कितनी ऐप है पूछेगी सरकार, किस काम के लिए...

आपके स्मार्टफोन में कितनी ऐप है पूछेगी सरकार, किस काम के लिए होता है इस्तेमाल

31
0

प्रयागराज। आपके पास कौन सा मोबाइल है, कितने एप डाउनलोड किए हैं। उसका इस्तेमाल कौन किस काम के लिए ज्यादा करते हैं। घर पर नेटवर्क आता है कि नहीं, मोबाइल बैंकिंग का प्रयोग करते हैं कि नहीं। आपकी रोजी-रोटी का आधार मोबाइल किस तरह बन रहा है.. इस तरह की तमाम जानकारी व्यापक वार्षिक मॉड्यूलर सर्वेक्षण के तहत जुटाई जाएगी। इसके लिए राष्ट्रीय सांख्यिकी प्रतिदर्श क्षेत्रीय कार्यालय प्रयागराज के निर्देशन में एक जुलाई से सर्वेक्षण टीम लोगों के घरों में जाएगी।
यह जानकारी तथ्य सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय की ओर से आयोजित तीन दिवसीय क्षेत्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में दी गई। प्रशिक्षण का दूसरा दिन व्यापक वार्षिक सर्वेक्षण (सीएएमएस) के तकनीकी सत्र पर केंद्रित रहा। इस अवसर पर सांख्यिकी विशेषज्ञों ने सर्वेक्षण के विभिन्न पहलुओं को साझा किया।
भौतिक सर्वेक्षण का मानक सौ फीसदी सही
प्रयागराज के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में सैंपल लिए जाएंगे। यानी संबंधित परिवार वालों से उनके दैनिक जीवन से जुड़े 85 तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे। वाराणसी के वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी अरुण तिवारी ने बताया कि लोगों के बताए आंकड़े सर्वे अधिकारी जीपीएस लगे टैबलेट में तुरंत फीड कर देंगे।