Home हेल्थ इस स्पेशल टेस्ट से हार्ट अटैक और दूसरे हृदय रोगों का सालो...

इस स्पेशल टेस्ट से हार्ट अटैक और दूसरे हृदय रोगों का सालो पहले ही पता चल जाएगा

6
0

बोस्टन

अमेरिका में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के वैज्ञानिकों ने कहा कि उन्होंने एक ब्लड टेस्ट विकसित किया है जो महिलाओं में 30 साल के हृदय रोग के जोखिम की भविष्यवाणी कर सकता है. NIH के शोध में पाया गया कि खून में दो प्रकार के वसा को मापने के साथ-साथ सूजन के एक मार्कर सी-रिएक्टिव प्रोटीन (CRP) को मापने से दशकों बाद एक महिला में हृदय रोग के जोखिम का अनुमान लगाया जा सकता है.

बोस्टन के ब्रिघम एंड विमेंस हॉस्पिटल में सेंटर फॉर कार्डियोवैस्कुलर डिजीज प्रिवेंशन के डायरेक्टर पॉल एम रिडकर ने कहा, "हम उस चीज का इलाज नहीं कर सकते जिसे हम माप नहीं सकते हैं. हमें उम्मीद है कि ये निष्कर्ष हृदय रोग का पता लगाने और उसे रोकने के पहले के तरीकों की पहचान करने के और करीब ले जाएंगे."

शोध लेखक और बोस्टन के ब्रिघम एंड विमेंस हॉस्पिटल में हृदय रोग रोकथाम केंद्र के निदेशक पॉल एम. रिडकर ने कहा "हम उस चीज का इलाज नहीं कर सकते हैं जिसे हम माप नहीं सकते हैं, और हमें उम्मीद है कि ये निष्कर्ष हृदय रोग का पता लगाने और उसे पहले रोकने के तरीकों की पहचान करने के क्षेत्र के करीब ले जाएंगे."

अध्ययन में 1992-1995 के बीच 55 साल की औसत उम्र की महिलाओं के स्वस्थ पर 30 साल तक नजर रखी गई.इस अवधि के दौरान, 3662 अध्ययन प्रतिभागियों ने दिल का दौरा, रक्त संचार को बहाल करने के लिए सर्जरी, स्ट्रोक या हृदय रोग संबंधी मृत्यु देखी गई.

शोधकर्ताओं ने मूल्यांकन किया कि उच्च-संवेदनशीलता CRP, कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (LDL) कोलेस्ट्रॉल और लिपोप्रोटीन (a), या Lp (a), आंशिक रूप से LDL से बने लिपिड के साथ, अकेले और सामूहिक रूप से इन घटनाओं की भविष्यवाणी कैसे करते हैं. प्रतिभागियों को पांच कैटेगरी में बांटा गया था – उच्चतम से निम्नतम स्तर वाले – तीन मार्करों में से प्रत्येक को मापने के लिए.शोधकर्ताओं ने पाया कि LDL कोलेस्ट्रॉल के उच्चतम स्तर वाली महिलाओं में हृदय रोग के लिए सबसे कम स्तर वाली महिलाओं की तुलना में 36% अधिक जोखिम था. जिन लोगों में Lp(a) का स्तर सबसे ज्यादा था, उनमें 33% जोखिम बढ़ा था और जिन लोगों में CRP का स्तर सबसे ज्यादा था, उनमें 70% जोखिम बढ़ा था.

 तीन दशक लंबे शोध में जोड़े दो मार्कर

शोध के मुख्य लेखक डॉ. पॉल रिडकर का कहना है कि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल टेस्ट से यह पता नहीं चलता कि किसी का दिल कितना स्वस्थ है। तीन दशक लंबे शोध के दौरान डॉक्टरों ने दो और बायोमार्कर सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) और लिपोप्रोटीन जोड़े। सीआरपी आर्टरी में सूजन का संकेत देता है, जबकि लिपोप्रोटीन का स्तर ज्यादा होने पर भविष्य में दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा है।

हार्ट अटैक की भविष्यवाणी में गेमचेंजर

शोध में करीब 30,000 अमरीकी महिलाओं को शामिल किया गया। जिन महिलाओं में हाई एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के अलावा सीआरपी और लिपोप्रोटीन का स्तर ज्यादा था, उनमें दिल की बीमारी होने का खतरा ज्यादा पाया गया। नया ब्लड टेस्ट हार्ट अटैक की भविष्यवाणी में गेमचेंजर साबित हो सकता है। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है।

पुरुषों में भी इसी तरह की उम्मीद
जब तीनों मापों – LDL कोलेस्ट्रॉल, Lp(a) और CRP – का एक साथ मूल्यांकन किया गया, तो सबसे ज्यादा स्तर वाले प्रतिभागियों में स्ट्रोक के लिए 1.5 गुना से ज्यादा जोखिम बढ़ा और सबसे कम स्तर वाली महिलाओं की तुलना में कोरोनरी हृदय रोग के लिए तीन गुना से ज्यादा जोखिम बढ़ा. शोधकर्ताओं ने नोट किया कि जबकि इस अध्ययन में केवल महिलाओं का मूल्यांकन किया गया था, वे पुरुषों में भी इसी तरह के परिणाम मिलने की उम्मीद कर सकते हैं.

शोधकर्ता हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए प्राथमिक रोकथाम पर जोर देते हैं. नियमित शारीरिक एक्टिविटी, दिल के लिए स्वस्थ खान-पान, तंबाकू और धूम्रपान छोड़ना स्ट्रेस मैनेज करने का सुझाव देते हैं. बढ़े हुए जोखिम वाले लोगों के लिए अन्य उपायों में कोलेस्ट्रॉल कम करने और/या सूजन को कम करने के लिए दवा का उपयोग करना शामिल हो सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here