Home देश देश के लाखों कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, कर्मचारियों-पेंशनर्स को डियरनेस अलाउंस...

देश के लाखों कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, कर्मचारियों-पेंशनर्स को डियरनेस अलाउंस या महंगाई भत्ता बढ़ाने का इंतजार खत्म !

6
0

नई दिल्ली

 देश के लाखों कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आई है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को DA यानी महंगाई भत्ता बढ़ने का इंतजार है जो अब पूरा होने वाला है. सरकारी कर्मचारियों-पेंशनर्स को डियरनेस अलाउंस या महंगाई भत्ता बढ़कर मिलने का समय सामने दिख रहा है. मीडिया रिपोर्ट के जरिए ये खबर आई है कि आगामी एक या दो हफ्ते में इसके लिए केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होने वाली है और इस डीए बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया जाएगा.
सरकार साल में दो बार बढ़ाती है महंगाई भत्ता

जैसा कि आप जानते हैं कि केंद्र सरकार किसी भी वर्ष में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाती है-जनवरी और जुलाई में. एक आर्थिक मीडिया चैनल और पोर्टल की ताजा रिपोर्ट के जरिए ये खबर सामने आई है और इसका मतलब है कि दीवाली से पहले ही सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशियों की रंग-बिरंगी रोशनी का इंतजाम होने जा रहा है. सरकार CPI-IW के बेस पर ही महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की दरों को बढ़ाती है यानी डीए और डीआर की दरों में बदलाव होता है.

कितना बढ़ेगा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता-4 परसेंट या 3 परसेंट-
एंप्लाइज का ये महंगाई भत्ता (CPI-IW) यानी कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स के बेस पर तैयार किया जाता है. ये डीए बढ़ने के बाद लाखों कर्मचारियों को फायदा मिलने वाला है. जनवरी-जुलाई के AICPI-IW डेटा के मुताबिक देखा जाए तो सरकारी कर्मचारियों का डीए 3 परसेंट बढ़ने वाला है. ये बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जुलाई 2024 से लागू माना जाएगा.
किस आधार पर 3 फीसदी महंगाई भत्ता कैलकुलेट किया गया है?

जून का AICPI इंडेक्स 141.4 अंक पर आ गया है जो मई के 139.9 अंक से बढ़कर दिखा है. इसके आधार पर डियरनेस अलाउंस स्कोर 53.36 फीसदी पर आया है. पिछली बार यानी जनवरी में ये स्कोर 50.84 परसेंट पर था. ताजा CPI-IW डेटा के बाद महंगाई भत्ते (डियरनेस अलाउंस) में 3 फीसदी बढ़ोतरी का फैसला लिया जा सकता है.
पिछली बार कितना बढ़ा था महंगाई भत्ता?

पिछले महंगाई भत्ते का ऐलान मार्च 2024 में किया गया था. केंद्र सरकार ने जनवरी से लागू होने वाले महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) यानी डियरनेस रिलीफ दोनों को 4-4 फीसदी बढ़ाया था. उसके बाद DA और DR की दर बढ़कर 50 फीसदी से ऊपर हो चुकी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here