Home खेल चेस ओलंपियाड: पहली बार खेलेंगी चार भारतीय टीमें, आनंद ने नहीं खेलने...

चेस ओलंपियाड: पहली बार खेलेंगी चार भारतीय टीमें, आनंद ने नहीं खेलने का लिया फैसला

50
0

मेजबान होने के नाते 44वें चेस ओलंपियाड में पहली बार न सिर्फ चार भारतीय टीमें शिरकत करेंगी बल्कि इन खेलों के इतिहास का सबसे बड़ा भारतीय दल उतरेगा। दो टीमें ओपन वर्ग में और दो टीमें महिला वर्ग में खेलेंगी। पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद भारतीय दल के मेंटर की भूमिका निभाएंगे। उन्होंने युवाओं को मौका देने के लिए ओलंपियाड में नहीं खेलने का फैसला लिया है।
हरिकृष्णा, शशिकिरण मुख्य टीम में
28 जुलाई से 10 अगस्त को चेन्नई में होने वाले ओलंपियाड के ओपन वर्ग की मुख्य टीम में 2020 ओलंपियाड का स्वर्ण जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य विदित गुजराती, पी हरिकृष्णा, के शशिकिरन के अलावा 19 साल के अर्जुन एरिगेसी और एसएल नारायणन होंगे।
अर्जुन और नारायणन पहली बार ओलंपियाड में खेलेंगे। ओपन वर्ग की दूसरी टीम में युवाओं को मौका दिया गया है। इनमें हाल ही में ऑन लाइन रैपिड विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराने वाले आर प्रगनाननंदा, निहाल सरीन, डी गुकेश, रौनक सधवानी पहली बार ओलंपियाड का हिस्सा होंगे। इनकेसाथ 2014 के ओलंपियाड का कांस्य जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य बी आधिबान भी होंगे।
महिला वर्ग की मुख्य टीम में कोनेरु हंपी, विश्व नंबर 10 डी हरिका, तानिया सचदेव, आर वैशाली और भक्ति कुलकर्णी होंगी। बी टीम में सौम्या स्वामिनाथन, मैरी एन गोम्स, पद्मिनी राउत, वंतिका अग्रवाल के अलावा 15 साल की दिव्या देशमुख शामिल की गई हैं।
आनंद बोले इन दिनों खेल रहा हूं कम इवेंट
वहीं आनंद ने कहा कि इन दिनों वह बहुत कम इवेंट में हिस्सा ले रहे हैं। कई ओलंपियाड खेलने के बाद उन्हें लगा कि अब यहां युवाओं को खेलने का मौका देना चाहिए। देश में इस वक्त निहाल, प्रगनाननंदा, गुकेश और अर्जुन जैसे कुछ और प्रतिभाशाली शतरंज खिलाड़ी हैं।