Home देश भारत-बांग्लादेश सीमा पर सैकड़ों लोग इकट्ठा हैं, जिन्हें जीरो प्वाइंट पर बॉर्डर...

भारत-बांग्लादेश सीमा पर सैकड़ों लोग इकट्ठा हैं, जिन्हें जीरो प्वाइंट पर बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) ने रोक लिया

13
0

नई दिल्ली
बांग्लादेश में राजनीतिक संकट और हिंसा के चलते पड़ोसी देश से बड़ी संख्या में लोग भारत आने की फिराक में हैं। भारत-बांग्लादेश सीमा पर सैकड़ों लोग इकट्ठा हैं, जिन्हें जीरो प्वाइंट पर बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) ने रोक लिया है। मीडिया ने बांग्लादेश में सीमा पार के वीडियो फुटेज जारी किए हैं, जिसे पश्चिम बंगाल में कूचबिहार के सीतलकुची में पथनटुली से कैप्चर किया गया है। इसे देखकर साफ पता चलता है कि खेत-सड़क के रास्ते नाकाम होने पर वे नदी-नाले लांघकर भी घुसपैठ की कोशिशों में जुटे हैं। हालांकि, बीएसएफ जवानों की तैनाती के चलते उन्हें रोक लिया गया है।

कूचबिहार के पथनटुली के रहने वाले इकरामुल हक ने इसे लेकर एएनआई से बातचीत की। उन्होंने बताया, 'सुबह 9-9.30 बजे के आसपास बांग्लादेश के कुछ लोग सीमा पर इकट्ठा हुए। उनमें से कई अभी भी वहीं पर हैं। भीड़ अब थोड़ी कम नजर आ रही है। फिलहाल, जवानों की तैनाती के चलते उनके अचानक भारत आने की संभव नहीं है।' मीडिया में कुछ और भी वीडियो फुटेज सामने आए हैं जिनमें कुछ लोग नदी-नालों को लांघकर भारत आने का प्रयास करते दिख रहे हैं। हालांकि, बीएसएफ की ओर से उन पर कड़ी नजर रखी जा रही है और उन्हें सीमा के उस पार ही रोका गया है।
 

भारत-बांग्लादेश सीमा पर निगरानी के लिए समिति गठित

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने पड़ोसी देश में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर भारत-बांग्लादेश सीमा पर स्थिति की निगरानी के लिए उच्च स्तरीय समिति गठित की। गृह मंत्री अमित शाह ने एक्स पर कहा, 'बांग्लादेश में व्याप्त स्थिति के मद्देनजर मोदी सरकार ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर मौजूदा स्थिति की निगरानी के लिए एक समिति गठित की है। समिति बांग्लादेश में अपने समकक्ष अधिकारियों के साथ संपर्क बनाए रखेगी, ताकि वहां रहने वाले भारतीय नागरिकों, हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। समिति की अध्यक्षता एडीजी (अतिरिक्त महानिदेशक), सीमा सुरक्षा बल, पूर्वी कमान करेंगे।'

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here