Home खेल कल सुबह IOC कर सकती है बड़ा ऐलान- पेरिस ओलंपिक 2024 में...

कल सुबह IOC कर सकती है बड़ा ऐलान- पेरिस ओलंपिक 2024 में विनेश फोगाट को अभी भी सिल्वर मेडल मिल सकता है

10
0

नई दिल्ली
भारत की रेस्लर विनेश फोगाट से जुड़ी एक बड़ी गुड न्यूज सामने आई है। पेरिस ओलंपिक 2024 में विनेश फोगाट को अभी भी सिल्वर मेडल मिल सकता है। कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट ने विनेश फोगाट के केस को एक्सेप्ट कर लिया है। ओवरवेट होने की वजह से विनेश फोगाट को डिस्क्वॉलिफाई कर दिया गया था। ऐसे में विनेश फोगाट ने दो मुद्दों की तरफ कोर्ट का ध्यान खींचा था। इसमें से एक मुद्दे पर कोर्ट का जवाब आ गया है, जबकि एक मुद्दा अभी भी सक्रिय है, जिस पर कल सुबह फैसला हो सकता है और इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी यानी IOC को विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल देना पड़ सकता है।

दरअसल, विनेश फोगाट को सात अगस्त को वुमेंस फ्रीस्टाइल कुश्ती के 50 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में उतरना था। उनका सिल्वर मेडल पक्का था, क्योंकि वे एक ही दिन में प्री-क्वॉर्टर फाइनल, क्वॉर्टर फाइनल और सेमीफाइनल जीतकर फाइनल में पहुंची थीं। हालांकि, फाइनल मैच की सुबह उनका वजन मापा गया तो उनका वजन 100 ग्राम से ज्यादा निकला और इस तरह उनको अयोग्य घोषित कर दिया दिया। वहीं, फाइनल में उस खिलाड़ी को एंट्री दे दी गई, जिसे विनेश ने सेमीफाइनल में हराया था। ओलंपिक मेडल से चूकने के बाद विनेश और उनके सपोर्ट स्टाफ ने अपनी आवाज उठाई।

विनेश फोगाट एंड टीम ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट में अपना केस दायर किया, जो खेल से जुड़े मुद्दों की सुनवाई करता है। 7 अगस्त की रात करीब 8 बजे विनेश फोगाट ने दो मुद्दों को लेकर कोर्ट को मेल किया। स्पोर्ट्स तक की रिपोर्ट के मुताबिक, विनेश ने पहला मुद्दा ये उठाया कि अभी उनका वजन नापा जाए, क्योंकि फाइनल को शुरू होने में अभी भी (मेल लिखते समय) करीब चार घंटे का समय है। दूसरा मुद्दा ये था कि मैंने सेमीफाइनल तक जीता है और उस समय वजन भी ज्यादा नहीं था तो कम से कम सिल्वर मेडल मिलना चाहिए। इन दो मुद्दों में से एक जवाब कोर्ट ने दे दिया है और कहा था कि अब मैच तय हो चुके हैं तो इसमें कुछ नहीं हो सकता, लेकिन दूसरे मुद्दे पर जवाब 24 घंटे में मिलेगा यानी कल सुबह पेरिस के टाइम के अनुसार 8 बजे और भारत के टाइम के अनुसार करीब 11 बजे इस पर फैसला आ सकता है।

अगर कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट को लगता है कि विनेश फोगाट की बात सही है तो वह इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी को ये बोल सकते हैं कि विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल दिया जाए। भले ही ये संयुक्त मेडल हो, लेकिन वह सिल्वर मेडल की हकदार हैं। अगर ये फैसला विनेश के पक्ष में आता है तो उनको सिल्वर मेडल मिल सकता है। विनेश फोगाट ने अपने प्री-क्वॉर्टर फाइनल में जापान की यूई सुसाकी को हराया था, जोकि पिछले काफी समय से एक भी मुकाबला नहीं हारी थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here