Home विदेश इस्राइल ने हिजबुल्ल्ला पर रातभर बरसाए रॉकेट और भारी कीमत चुकाने की...

इस्राइल ने हिजबुल्ल्ला पर रातभर बरसाए रॉकेट और भारी कीमत चुकाने की दी धमकी

9
0

तेल अवीव.

गोलन हाइट के फुटबॉल मैदान पर हुए रॉकेट हमले से भड़के इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हिजबुल्ला को इसकी भारी कीमत चुकानी होगी। इस बीच जवाबी कार्रवाई करते हुए इस्राइल ने पूरी रात हिजबुल्ला के ठिकानों पर रॉकेट बरसाए। इस्राइल के कब्जे वाले गोलन हाइट के फुटबॉल मैदान पर हुए रॉकेट हमले में 12 बच्चों व किशोरों की मौत हो गई थी, जबकि 20 से अधिक लोग घायल हुए थे।

लेबनान के चरमपंथी समूह हिजबुल्ला के साथ लड़ाई शुरू होने के बाद से इस्राइल की उत्तरी सीमा पर यह सबसे घातक हमला माना जा रहा है। उधर, हिजबुल्ला ने हमले से इन्कार किया है। इस्राइली सेना ने कहा, वायुसेना ने रातभर लेबनानी क्षेत्र के भीतर व दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्ला के कई आतंकी ठिकानों पर हमले किए। इनमें चब्रिहा, बोरज एल चमाली, बेका, कफर किला, रब एल थलाथीन, खियाम व तायर हरफा क्षेत्र में स्थित हथियारों के भंडार व आतंकी बुनियादी ढांचे शामिल रहे। हिजबुल्ला के मुख्य प्रवक्ता मोहम्मद अफीफ ने कहा कि समूह हमले से साफ इन्कार करता है। हिजबुल्ला का किसी हमले से इन्कार करना असामान्य बात है। दूसरी तरफ, इस्राइली सेना ने कहा कि उसके विश्लेषण के अनुसार, रॉकेट दक्षिणी लेबनान के चेबा गांव के उत्तर में स्थित क्षेत्र से दागा गया था।

जल्द इस्राइल लौटेंगे पीएम नेतन्याहू
नेतन्याहू फिलहाल अमेरिका दौरे पर हैं। उनके कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री जल्द से जल्द अमेरिका से स्वदेश लौट रहे हैं। हालांकि, उसने इसका समय नहीं बताया। नेतन्याहू इस्राइल पहुंचने के बाद सुरक्षा कैबिनेट की बैठक करेंगे। विदेश मंत्री इस्राइल काट्ज ने चैनल 12 से कहा, इसमें कोई संदेह नहीं कि हिजबुल्ला ने इस हमले से सभी हदें पार कर दी हैं। हमारे जवाब से उसे यह पता चल जाएगा। हम उस पल के करीब पहुंच रहे हैं, जब हमें एक पूर्ण युद्ध का सामना करना पड़ेगा।

हिजबुल्ला का 3 लड़ाकों के मारे जाने का दावा
गोलन हाइट पर हमले से पहले शनिवार को सीमा पार हिंसा हुई थी, जिसमें हिजबुल्ला ने उसके तीन लड़ाकों के मारे जाने की बात कही थी। हालांकि, उसने यह नहीं बताया कि यह हिंसा कहां हुई।

दक्षिण गाजा के भीतरी हिस्से में घुसे टैंक, 66 की मौत
इस्राइली सेना ने दक्षिणी गाजा के भीतरी हिस्सों में टैंक भेजे हैं। टैंक दक्षिणी गाजा के खान यूनिस के पूर्व में स्थित अल-करारा, अल-जन्ना व बानी सुहैला शहरों में अंदर तक घुस गए हैं। गाजा के स्वास्थ्य कार्यालय ने पिछले 24 घंटे के दौरान इस्राइली हमलों में 66 फलस्तीनियों के मारे जाने का दावा किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here