Home देश रेलवे का ऐलान14 फरवरी से सभी ट्रेनों में मिलेगा तैयार भोजन मिलेगा

रेलवे का ऐलान14 फरवरी से सभी ट्रेनों में मिलेगा तैयार भोजन मिलेगा

44
0

नई दिल्ली। रेलवे में खाना को लेकर परेशान यात्रियों को ध्यान में रखते हुए 14 फरवरी से सभी ट्रेनों में आईआरसीटीसी खाना परोसेगी. आईआरसीटीसी यानी भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड रेल मंत्रालय का एक सार्वजनिक उपक्रम है जो भारतीय रेल के यात्रियों को प्रीमियम सेवाएं प्रदान करने में सबसे आगे रहा है।
यात्रा करने वाले यात्रियों की आवश्यकता और देश भर में कोरोना लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील के साथ आईआरसीटीसी ट्रेनों में पके हुए भोजन की सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है. अब तक 80 फीसदी गाडिय़ों में पका हुआ खाना बहाल किया गया है, जिसे अब पूरी तरह से लागू कर दिया जाएगा. एक दिन कई लाख थाली खाना यात्रियों को खिलाया जाता हैं।
रेलवे ने लिया बड़ा फैसला
आरसीटीसी से मिले जानकारी के मुताबिक पके हुए भोजन की बहाली रेलवे बोर्ड से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार की गई है. 428 ट्रेनों में पका हुआ खाना पहले ही बहाल किया जा चुका है. कुल संख्या में से ट्रेनों में पका हुआ भोजन पहले ही 21 दिसंबर तक 30 % में बहाल कर दिया गया था. 22 जनवरी तक 80 प्रतिशत और शेष 20 प्रतिशत 14 फरवरी 2022 तक बहाल कर दिया जाएगा. प्रीमियम ट्रेनों (राजधानी, शताब्दी, दुरंतो) में पका हुआ भोजन पहले ही बहाल कर दिया गया था।
आपको बता दें कि 23 मार्च 2020 को कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ सुरक्षा उपाय के रूप में खानपान सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था. देश में कोविड सकारात्मक दर में गिरावट के साथ आरटीई भोजन 05.08.2020 के महीने में ट्रेनों में शुरू किया गया था. कोविड के प्रोटोकाल के कारण पका हुआ खाना बंद कर दिया गया था जिसके कारण बाहर से निजी कंपनियों के जरिए यात्रियों को खाना दिया जा रहा था यहां तक की ट्रेन में पेंट्री कार में खाना पकाना भी रोक दिया गया था। आईआरसीटीसी के तकरीबन हजार अधिक कर्मचारी कई महीनों तक ट्रेन में पका खाना बनाने के लिए इंतजार में बैठे रहे. इससे रेलवे को राजस्व का नुकसान हो रहा था। अब इसके बहाल होते ही ट्रेन में गर्मा गरम खाना यात्री खा पाएंगे। साथ ही खाने की क्वालिटी मे भी आईआरसीटी खासा ध्यान देती है।