Home मध्यप्रदेश रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने परीक्षा के महज आठ घंटे के अंदर ही...

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने परीक्षा के महज आठ घंटे के अंदर ही परीक्षा परिणाम जारी कर दिया

12
0

जबलपुर
रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने परीक्षा के महज आठ घंटे के अंदर ही परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। यह प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय है जहां पर नई शिक्षा नीति के तहत स्नातक अंतिम वर्ष का पहला परीक्षा परिणाम जारी हुआ है। नई शिक्षा नीति के तहत अधिकांश विश्वविद्यालयों में अभी स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं संचालित हो रही हैं। मंगलवार की सुबह परीक्षा हुई शाम को विश्वविद्यालय प्रशासन ने परिणाम जारी कर दया। बता दें कि बीसीए अंतिम वर्ष की परीक्षा का परिणाम मंगलवार को जारी हुआ। कुल परिणाम 97 प्रतिशत रहा। आधा सैकड़ा से ज्यादा विद्यार्थी इसमें शामिल हुए थे।

इसमें एक की सप्लीमेंट्री आई
सारे विद्यार्थी सफल हो गए, कुलसचिव डा. दीपेश मिश्रा ने कहा कि प्रदेशभर के विश्वविद्यालयों में जहां नई शिक्षा नीति में अभी परीक्षाएं हो रही हैं, वहीं रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने पहला परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। उनके अनुसार विद्यार्थी जल्द परिणाम लेकर आगामी शिक्षा के लिए प्रयास कर पाएंगे। इधर प्रवेश प्रक्रिया चालू है जिसमें विद्यार्थियों को पहले मौका मिल पाएगा।

कैसे किया परिणाम घोषित
जबलपुर और कटनी में परीक्षा के दो सेंटर बनाए गए थे। बीसीए अंतिम वर्ष की परीक्षा में छह कालेजों के विद्यार्थी शामिल हुए। परिणाम तेजी से लाने के लिए कुलसचिव ने कुलपति प्रो. राजेश वर्मा के मार्गदर्शन में विशेष टीम बनाई जिसने मूल्यांकन किया। उन्होंने मंगलवार को सुबह सात से दस बजे तक पेपर हुआ। इसके बाद फौरन उत्तरपुस्तिकाओं को कटनी परीक्षा केंद्र से जबलपुर बुलवाया। इस बीच विश्वविद्यालय में मूल्यांकनकर्ता शिक्षकों को सूचना दे दी गई थी। विश्वविद्यालय में तत्काल मूल्यांकन कार्य करवाया गया।

पांच घंटे के अंदर मूल्यांकन पूरा कर परिणाम तैयार करवाया गया। प्रैक्टिकल की परीक्षा भी विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा के दौरान ही ले ली थी, इसलिए बिना देरी शाम छह बजे परिणाम जारी हो गया। कुलपति प्रो. राजेश वर्मा ने छात्र हित में शीघ्रता से परिणाम जारी करने के लिए विश्वविद्यालय की पूरी टीम को बधाई दी। परिणाम जारी करने के दौरान कुलपति कार्यालय में प्रो.राकेश बाजपेयी, प्रभारी उपकुलसचिव अभयकांत मिश्रा, सहायक कुलसचिव सुनीता देवड़ी, आनलाइन प्रभारी डॉ. आरके गुप्ता मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here