Home विदेश रॉकेट में तकनीकी खराबी और टल गई स्टारलाइनर यान की अंतरिक्ष यात्रा,...

रॉकेट में तकनीकी खराबी और टल गई स्टारलाइनर यान की अंतरिक्ष यात्रा, अब 10 मई को लॉन्च की संभावना

8
0

वाशिंगटन
लंबे समय से प्रतीक्षित बोइंग के स्टारलाइनर की अंतरिक्ष यात्रा राकेट के वाल्व में तकनीकी खराबी आने से टालनी पड़ गई। इस अंतरिक्ष यान को मंगलवार सुबह अमेरिका के केप कैनवेरल स्पेस सेंटर से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आइएसएस) के लिए रवाना होना था। लेकिन लॉन्चिंग से दो घंटे पहले इसकी उलटी गिनती रोक दी गई। अब इसे 10 मई को लॉन्च किए जाने की संभावना है।

भारतवंशी सुनीता विलियम्स भरेंगी उड़ान
इस अंतरिक्ष यात्रा के लिए भारतवंशी सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को चुना गया है। यूनाइटेड लांच अलाइंस के सीईओ टोरी ब्रूनो ने प्रेसवार्ता में बताया कि कंपनी के एटलस राकेट में ऑक्सीजन रिलीफ वाल्व खुलने और बंद होने लगा था। इससे तेज आवाज आनी शुरू हो गई। संभवत: वाल्व का दो लाख लाइफटाइम चक्र समाप्त हो गया। इसका मतलब इसे बदलना पड़ेगा। इससे अभियान अगले हफ्ते शुरू हो पाएगा। लेकिन अगर इंजीनियर पाते हैं कि वाल्व की समय सीमा अभी समाप्त नहीं हुई है तो इसे शुक्रवार को फिर शुरू करने की कोशिश की जाएगी।

इस कारण हो रही देरी
बोइंग के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ान की यह नवीनतम देरी है। ब्रूनो ने कहा कि बीते वर्षों में एटलस रॉकेट में इसी तरह की वाल्व समस्या का सामना उपग्रहों की लॉन्चिंग में भी करना पड़ा था। इसका बहुत जल्द समाधान कर लिया गया। लेकिन मानवयुक्त अंतरिक्ष अभियान के कड़े नियमों के चलते इसमें देरी हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here