Home छत्तीसगढ़ मजदूरों से भरी बस गिरी खदान में,11 की मौत

मजदूरों से भरी बस गिरी खदान में,11 की मौत

32
0

कुम्हारी। कुम्हारी में बड़ा हादसा हो गया है। दरअसल मंगलवार की रात मजदूरों को लेकर बस कुम्हारी चौक से केडिया कंपनी की ओर जा रही थी। इस दौरान बस अनियंत्रित होकर खदान में गिर गई। हादसे में 11 से अधिक लोगों की मौत हुई है। वहीं दो दर्जन से अधिक श्रमिकों को गंभीर चोट लगी है।
घटना की जानकारी मिलते ही एससडीआरएफ और पुलिस की टीम मौके पर पहुंचकर बचाव कार्य शुरू कर दिया है। घटना को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू और प्रधानमंत्री मोदी ने दुख जताया है। वहीं छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णु देव साय ने भी शोक प्रकट किया है।
बताया जा रहा है कि सभी कर्मचारी केडिया डिस्टलरी के हैं। मंगलवार को शिफ्ट खत्म होने के बाद सभी कर्मचारी बस में सवार होकर लौट रहे थे। बस कुम्हारी चौक से केडिया कंपनी की ओर जा रही थी। जैसे ही बस खपरी रोड मुरूम खदान के पास पहुंची, अचानक अनियंत्रित होकर 50 फीट खाई में जा गिरी। हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई है। वहीं कई श्रमिकों की घायल होने की खबर है। बता दें कि हादसे के दौरान बस में 50 लोग सवार थे। कई घायलों को बेहोश हालत में निकालकर राजधानी रायपुर के एम्स अस्पताल लाया जा रहा है। वहीं एम्स के डायरेक्टर अशोक जिंदल भी अस्पताल पहुंचे हुए हैं।
बस को निकाला गया क्रेन से
हादसा इतना भयानक था कि कुम्हारी के गहरे पत्थर खदान से बस को निकालने में अच्छी खासी मशक्कत करनी पड़ी। इसके बाद क्रेन के सहारे उसे उपर उठाया गया, फिर मजदूरों को एक-एक कर बाहर निकाला गया है। वहीं हादसे में बस पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है।
कई की हालत गंभीर
बस में मौजूद श्रमिकों को स्वास्थ्य केंद्र भेजने का इंतजाम किया गया। घायलों की संख्या इतनी अधिक थी, कि एंबुलेंस कम पड़ रही थी। घायलों में कितने की मौत हो चुकी है, यह चिकित्सक जांच के बाद ही घोषित करेंगे। मौजूद लोगों की माने तो आधा दर्जन से अधिक की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है। इनके बचने की उम्मीद नहीं है। सूचना मिलते ही मौके पर कुम्हारी के थाना प्रभारी अपनी टीम के साथ पहुंच गए। साथ ही घायलों को कुम्हारी के उप स्वास्थ्य केंद्र से एम्स और मेकाहारा के लिए रवाना किया गया।
हादसे को लेकर राष्ट्रपति मुर्मू ने जताया दुख
छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में एक बस के दुर्घटनाग्रस्त होने से अनेक लोगों के हताहत होने का समाचार बहुत दुखद है। सभी शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहन संवेदनाएं! मैं घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूँ।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया दुःख
हादसे को लेकर पीएम मोदी ने दुःख जताते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के दुर्ग में हुआ बस हादसा अत्यंत दुखद है। इसमें जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है, उनके प्रति मेरी संवेदनाएं। इसके साथ ही मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। राज्य सरकार की निगरानी में स्थानीय प्रशासन पीड़ितों की हरसंभव मदद में जुटा है।
मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने जताया दुःख
सीएम साय ने दुःख जताते हुए लिखा कि दुर्ग के कुम्हारी के पास निजी कंपनी के कर्मचारियों से भरी बस के दुर्घटनाग्रस्त होने की दुःखद सूचना प्राप्त हुई। इस दुर्घटना में 11 कर्मचारियों के निधन का समाचार प्राप्त हो रहा है।मैं ईश्वर से दिवंगत आत्माओं को शांति एवं शोकसंतप्त परिजनों को संबल प्रदान करने की प्रार्थना करता हूँ। दुर्घटना में घायल कर्मचारियों के ईलाज का समुचित प्रबंध किया गया है। मैं उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूँ।

मृतकों के नाम

  1. शांति बाई देवांगन पति स्व बिहारी लाल 65 वर्ष महामाया वार्ड नंबर 3
  2. सत्यनिशा पति अभय 45 वर्ष रामनगर कुम्हारी
  3. कौशल्या निषाद रामनगर कुम्हारी
  4. राजू ठाकुर
  5. जीवंत पांडे ,रिसाली
  6. मनोज ध्रुव
  7. विक्कू भाई पटेल
  8. कृष्णा
  9. रामबिहारी यादव शास्त्री नगर भिलाई
  10. कमलेश धृतलहरे पिता तुलसी धृतलाहरे सेक्टर 4 भिलाई
  11. पुष्पा देवी पटेल पति फूलचंद पटेल उम्र 50वर्ष खुर्सीपार