Home व्यापार मारुति सुजुकी टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक की सूची में हुई...

मारुति सुजुकी टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक की सूची में हुई शामिल

14
0

नई दिल्ली

लिस्टेड कंपनियों में मारुति सुजुकी ने 4 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैपिटल के मील के पत्थर को पार कर लिया है। यह 19वीं भारतीय कंपनी है, जिसने यह मुकाम हासिल किया है। मारुति के शेयरों में आज 3 फीसद से अधिक की तेजी है और यह 12623.95 रुपये पर पहुंच गया है।

ऑटो सेक्टर की मशहूर कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के शेयरों में 2024 में अब तक 23 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। इससे यह 4 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैपिटल को पार करने वाली भारत की 19वीं लिस्टेड कंपनी बन गई है।

अब तक, आरआईएल, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल, एसबीआई, एलआईसी, एचयूएल, आईटीसी, एलएंडटी, बजाज फाइनेंस, अडानी एनर्जी, अडानी ग्रीन, एचसीएल टेक, अडानी एंटरप्राइजेज, कोटक महिंद्रा बैंक और अडानी टोटल गैस इस प्रतिष्ठित मील का पत्थर हासिल कर पाए हैं।

एक साल में यह 52 फीसद से अधिक उछला: बीएसई पर स्टॉक 12,725 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। जबकि, एनएसई पर इसने 12722.70 रुपये के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। पिछले पांच दिन में यह 6 फीसद से अधिक चढ़ा है। जबकि, पिछले एक महीने में करीब 10 फीसद और छह महीने में 18 फीसद का रिटर्न दिया है। साल 2024 में मारुति के शेयर 22 फीसद से अधिक की बढ़त हासिल कर चुके हैं। पिछले एक साल में यह 52 फीसद से अधिक उछला है।

जापान के नकारात्मक ब्याज दरों से बाहर निकलने के बावजूद, येन इस तिमाही में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली प्रमुख मुद्रा बनी हुई है, जो डॉलर के मुकाबले 7% से अधिक नीचे है।

बुधवार को येन 34 साल के निचले स्तर पर पहुंच गया। वित्त मंत्री शुनिची सुजुकी ने कहा है कि अगर येन बहुत तेजी से गिरता है तो जापान किसी भी उपाय से इनकार नहीं करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here