Home छत्तीसगढ़ काठगोदाम में स्थित हल्द्वानी में यूके04 रेस्टोरेंट आपके लिए एक बढ़िया विकल्प...

काठगोदाम में स्थित हल्द्वानी में यूके04 रेस्टोरेंट आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है…

15
0

मंडुआ फास्ट फूड: आइटम उत्तराखंड में बहुत लोकप्रिय अनाज है। अन्य स्थानों पर इसे ‘रागी’ भी कहते है। अगर आप हेल्दी खाने के शौकीन है। और मंडुवे से बने स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद चखना चाहते है। तो हल्द्वानी के काठगोदाम में स्थित हल्द्वानी में यूके04 रेस्टोरेंट आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है। आप व्यंजनों का आनंद ले सकते है।

अब तक आपने मंडुवे से बने बिस्कुट, केक और मिठाइयां खाई होंगी। लेकिन इस रेस्टोरेंट में आपको मांडुवे से बने पिज्जा, मोमोज और भटूरे समेत कई लजीज व्यंजनों का स्वाद चखने को मिलेगा। अल्मोड़ा के लमगड़ा निवासी विनय बिष्ट ने हल्द्वानी में यूके04 रेस्टोरेंट शुरू किया है।
विनय बिष्ट ने कहा कि वह अपने राज्य में रहकर स्वरोजगार करना चाहते है। और चाहते हैं कि किसी तरह वे अपने पहाड़ की संस्कृति को आगे बढ़ा सकें। उन्होंने कहा ‘मैंने पहाड़ी अनाज मांडुवे से अलग-अलग व्यंजन बनाने की सोची। मंडुवा शरीर के लिए बहुत फायदेमंद अनाज है। आज के समय में फास्ट फूड लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन गया है और मैंने फास्ट फूड बनाया जो आमतौर पर हानिकारक होता है, मांडुवे के जरिए इसे हेल्दी बनाया।

गौरतलब है। कि मंडुआ राज्य के बरनास परिवार का प्रमुख सदस्य है। बरना पोषक तत्वों से भरपूर होते है। ये बरना कोड़ा, झंगोरा, गठ, तिल, भट्ट, चौलाई, राजमा, लोबिया, तूर, उड़द, ज्वार और नौरंगी हैं, जो उत्तराखंड में धान और गेहूं के साथ मिश्रित फसल के रूप में उगाए जाते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here