Home Uncategorized यूक्रेन की सेना ने रूसी सैनिकों को उसके दूसरे सबसे बड़े शहर...

यूक्रेन की सेना ने रूसी सैनिकों को उसके दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव से खदेड़ दिया..

28
0

रूस-यूक्रेन युद्ध को 80 दिन बीत चुके हैं। यूक्रेन के कई शहरों पर रूसी हमले अभी भी जारी हैं। इस बीच यूक्रेन की सेना ने रूसी सैनिकों को उसके दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव से खदेड़ दिया है। खार्किव के मेयर इहोर तेरखोव ने कहा कि रूसी सेना की वापसी खार्किव की प्रादेशिक सेना और यूक्रेनी सशस्त्र बलों के प्रयासों के कारण हुई थी।

वहीं, अमेरिकी सांसदों ने शनिवार को राजधानी कीव में राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की। ज़ेलेंस्की ने अमेरिका से रूस को आतंकवाद प्रायोजक देश घोषित करने का आग्रह किया। ज़ेलेंस्की ने अमेरिकी सांसदों से कहा कि उन्हें प्रतिबंधों को और सख्त करने के लिए अमेरिका पर भरोसा है।

रूस-यूक्रेन युद्ध के प्रमुख अपडेट…

युद्ध ने यूक्रेनी रेल नेटवर्क का 23% नष्ट कर दिया है।
मारियुपोल शहर से शनिवार को 500 से ज्यादा कारें जैपोरिजिया के लिए रवाना हुईं।
यूक्रेन के जनरल स्टाफ के अनुसार, रूस पूर्वी यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र में हवाई हमले जारी रखे हुए है। रूसी सेना डोनेट्स्क में Svyarodonetsk, Soledar और Bakhmut के शहरों पर हमले की तैयारी कर रही है।

जर्मनी फिनलैंड और स्वीडन का नाटो में शामिल होने का समर्थन करता है

जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बारबॉक ने शनिवार को कहा कि वह फिनलैंड और स्वीडन के नाटो में शामिल होने का समर्थन करती हैं। जर्मनी में जी 7 के विदेश मंत्रियों की बैठक के बाद बारबॉक ने कहा हर देश किसी भी गठबंधन का सदस्य बनने के लिए स्वतंत्र है। यह स्वीडन और फिनलैंड पर भी लागू होता है।

बारबॉक ने कहा स्वीडन और फिनलैंड को शामिल करने के लिए नाटो ने कोई प्रयास नहीं किया। रूसी हमला फिनलैंड और स्वीडन के लिए एक झटके के रूप में आया है। क्योंकि दोनों देश अपने पड़ोसियों के साथ शांति से रहना चाहते हैं।

ज़ेलेंस्की ने रूसी समर्थक पार्टियों पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून पर हस्ताक्षर किए

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने शनिवार को एक कानून पर हस्ताक्षर किए। यह कानून उन पार्टियों पर प्रतिबंध लगाने की अनुमति देता है जो यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध का समर्थन करते हैं। यह उन दलों पर भी प्रतिबंध लगाएगा जो इस बात से इनकार करते हैं कि मास्को ने क्रीमिया और पूर्वी डोनबास सहित यूक्रेनी क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here