Home Uncategorized सैलिसिलिक-एसिड-त्वचा की देखभाल-नियमित रूप से इसका उपयोग करने से तैलीय त्वचा पर...

सैलिसिलिक-एसिड-त्वचा की देखभाल-नियमित रूप से इसका उपयोग करने से तैलीय त्वचा पर सुंदरता मिलती है

7
0

आज के समय में एक्ने, पिंपल्‍स और स्किन केयर से जुड़ी समस्या बेहद आम हैं। हमें पता है कि स्किन की समस्या अगर एक बार शुरू हो जाए, तो आसानी से ठीक नहीं होती। इसे ठीक करने के लिए सप्‍ताह, महीने या कई बार सालों भी लग जाते हैं। फिर भी हम अपनी स्किन को सुरक्षित रखने के लिए कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्‍तेमाल करते हैं। अगर आप भी अपनी त्‍वचा के लिए कई प्रोडक्‍ट यूज कर चुके हैं, तो आपने सैलिसिलिक एसिड के बारे में जरूर सुना होगा। यह एक ऐसा केमिकल है, जिसका उपयोग आजकल स्किन केयर प्रोडक्ट्स में किया जाने लगा है।

यह केमिकल मुंहासे और डार्क स्‍पॉट जैसी स्किन प्रॉब्‍लम को दूर करने में कारगर साबित होता है। पर अब सवाल यह है कि आखिर किसे इसकी जरूरत होती है। क्‍या हर कोई इसका इस्‍तेमाल कर सकता है। डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. आंचल पंत ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर की है। इसमें उन्‍होंने बताया है कि किन लोगों को सैलिसिलिक एसिड का यूज करना चाहिए। इसके अलावा उन्होंने इस केमिकल को यूज करने का तरीका भी शेयर किया है।

ऑयली स्किन के लिए सैलिसिलिक एसिड

ऑयली स्किन दाग धब्बों का मुख्‍य कारण है। ये दाग धब्‍बे चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ते हैं। इसलिए जिन लोगों की स्किन बेहद ऑयली है, उन्‍हें सैलिसिलिक एसिड का इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए। यह सेल्‍स की चिपचिपाहट को कम करता है। इसके अलावा यह ग्‍लैंड द्वारा प्रोड्यूस होने वाले तेल को आसानी से बाहर निकालने में मदद भी करता है। ऑयली स्किन वाले लोग इसे अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्‍सा बना सकते हैं। इससे अतिरिक्‍त तेल को हटाने और सीबम लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है।

ब्लैकहेड्स वालों के लिए कैसे है फायदेमंद

सैलिसिलिक एसिड एक बीटा हाइड्रोक्सी एसिड है। इसमें एंटीइंफ्लामेटरी और एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं। इसलिए डीप एक्सफोलिएशन के लिए यह अच्‍छा इंग्रीडिएंट है। खासतौर से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड को कम करने में यह अपना कमाल दिखाता है। जिन लोगों के फेस पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड बहुत ज्‍यादा है, उनके लिए सैलिसिलिक एसिड का इस्‍तेमाल फायदेमंद है। एक्सपर्ट के अनुसार, जरूरत के आधार पर इसका उपयोग क्‍लींजर और सीरम दोनाें के रूप में किया जा सकता है।

सैलिसिलिक एसिड का यूज कब करें

स्किन एक्‍सपर्ट के मुताबिक, सैलिसिलिक एसिड का उपयोग रात में किया जाना सबसे अच्‍छा होता है। लेकिन अगर आप पहले से ही रात में रेटिनॉल का उपयोग कर रहे हैं, तो सुबह के समय भी सैलिसिलिक एसिड का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप दिन के समय में ज्‍यादा देर तक धूप के संपर्क में रहना पड़ता है, जिस कारण स्किन बहुत जल्‍दी टैन हो जाती है, तो रात में इस केमिकल का इस्‍तेमाल करना ज्‍यादा बेहतर है।

कैसे करें इसका इस्‍तेमाल-

सैलिसिलिक एसिड की दो बूंद ही आपकी कई स्किन प्रॉब्‍लम को दूर करने में कारगर हैं। रेटिनॉल का इस्तेमाल एक दिन छोड़कर करें, बाकी के दिनों में सैलिसिलिक एसिड का यूज कर सकते हैं। दिन में दो बार सैलिसिलिक एसिड का उपयोग बेहतर रिजल्‍ट दे सकता है।

ध्‍यान रखें ये बातें-

– सैलिसिलिक एसिड का इस्‍तेमाल करने के दौरान हमेशा एक अच्‍छी क्‍वालिटी वाला मॉइस्‍चराइजर यूज करना चाहिए।
– अगर आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है और आपके टी एरिया पर ब्‍लैक हेड या व्‍हाइट हेड है, तो आपको केवल इसी क्षेत्र पर सैलिसिलिक एसिड अप्‍लाई करना चाहिए। चेहरे के बाकी हिस्‍से पर आप मॉइस्‍चराइजर लगा सकते हैं।
– अगर आपको सैलिसिलिक एसिड से पहले से कोई एलर्जी है, तो डॉक्‍टर से बात करें।
कुछ दवाएं सैलिसिलिक एसिड के साथ उपयोग करने पर रिएक्‍ट कर सकती हैं। इसलिए वर्तमान में ली जाने वाली दवाओं के बारे में अपने डॉक्‍टर को जरूर बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here