Home Uncategorized वैवाहिक जीवन के 50 वर्ष या उससे अधिक वर्ष पूर्ण कर चुके...

वैवाहिक जीवन के 50 वर्ष या उससे अधिक वर्ष पूर्ण कर चुके दम्पत्तियों का हुआ सम्मान

9
0

रायपुर

कान्यकुब्ज ब्राह्मण समाज रायपुर द्वारा मकर संक्रांति के अवसर पर ऐसे दम्पत्ति जिन्होंने अपने वैवाहिक जीवन के 50 वर्ष या उससे अधिक वर्ष पूर्ण कर लिए है उनका स्वर्णिम युगल दम्पत्ति सम्मान समारोह का आयोजन आशीर्वाद भवन, बैरन बाजार में किया गया। इस अवसर पर समाज के अध्यक्ष पं. अरुण शुक्ल ने बताया कि समाज के जिन वरिष्ठजनों ने अपने वैवाहिक जीवन के 50 वर्ष पूर्ण कर घर-परिवार, समाज की मान प्रतिष्ठा को कायम किया उसका अनुसरण आज की युवा पीढ़ी को करना चाहिए। उन्होंने आगे बताया कि हमें ऐसे कार्यक्रमों से सुकून मिलता है, उस समय फोटोग्राफी और मोबाइल का जमाना नही था, अत: ऐसी स्मृतियां केवल अपने मानस पटल पर ही सुरक्षित रखी जा सकती थी। मगर आज इस समारोह ने उन सभी स्मृतियों को पुनर्जीवित कर दिया।

समाज के सचिव पं. सुरेश मिश्र, कार्यक्रम संयोजक – श्रीमती निशा अवस्थी, श्रीमती अर्चना मिश्रा, पं. रज्जन अग्निहोत्री ने बताया कि इस अवसर पर बुजुर्गों दम्पत्तियों के चेहरे पर खुशी के आंसू थे। सर्वप्रथम रामजानकी मंदिर से पूजा-अर्चना कर तिलक एवं पगड़ी लगाकर बैण्ड बाजे के साथ दूल्हों की बारात निकाली गई। जो बैंड बाजे के साथ भम्रण करते हुए आशीर्वाद भवन पहुंची। बारात में बारातियों ने नाच कर अपनी खूशियों का इजहार किया। भवन के मुख्य द्वारा पर वधू पक्ष द्वारा बारातियों का श्रीफल, माला प्रदान कर उनका आत्मीय स्वागत किया गया। तत्पश्चात् विधि-विधान, रीति-रिवाजों के साथ पूजा-अर्चना, हवन किया गया। फिर युगल दम्पत्तियों का जयमाल का कार्यक्रम हुआ। मधुर बन्ने बन्नी के मधुर गीतों के साथ महिला मंडल ने वरिष्ठ वधुओं का श्रृंगार किया।

अपनी पुरानी यादों को ताजा करते हुए इन 11 युगल दम्पत्तियों ने बताया कि वैवाहिक जीवन के 50 साल कैसे गुजरे पता ही नही चला। इतना आत्मीय सम्मान पाकर वे गद-गद हो गए। कार्यक्रम में तिल के लड्डू, खिचड़ी, दही बड़े के साथ सभी उपस्थितजनों ने पूरी दोपहर पतंग बाजी का भी आनंद उठाया। कार्यक्रम में पूरे प्रदेश के अनेक वरिष्ठ दम्पत्तियों के साथ समाज के प्रबुद्ध जन उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here