Home राजनीति अब झारखंड में सरकार ने महिलाओं के लिए पेंशन पाने की उम्र...

अब झारखंड में सरकार ने महिलाओं के लिए पेंशन पाने की उम्र सीमा मौजूदा 60 वर्ष से घटाकर 50 वर्ष करने का निर्णय लिया

10
0

रांची
अब झारखंड में 50 साल की उम्र वाली महिलाएं सरकारी पेंशन (Women Pension) का लाभ उठा सकती हैं क्योंकि हेमंत सरकार (Hemant Sarkar) ने महिलाओं के लिए 60 साल के पेंशन योग्‍यता की आयु में 10 साल की बड़ी कटौती की है।
 
सरकार ने महिलाओं के लिए पेंशन पाने की उम्र सीमा मौजूदा 60 वर्ष से घटाकर 50 वर्ष करने का निर्णय लिया है। हेमंत सोरेन ने कहा कि उनकी सरकार राज्‍य की कंपनियों में 75 फीसदी नौकरियां भी रिजर्व करेगी। हेमंत सरकार ने कहा है कि वृद्धावस्था पेंशन का लाभ उठाने के लिए झारखंड का निवासी होना आवश्‍यक है। साथ ही वह व्‍यक्ति टैक्‍स भुगतान की कैटेगरी में नहीं आता हो। इसके अलावा, इस पेंशन का लाभ उठाने लिए वह कोई और पेंशन का लाभ नहीं ले रहा हो। इन सभी शर्तों को पूरा करने के बाद ही वह पेंशन के लिए योग्‍य होगा।
 
बता दें कि राज्य में कुल 35.68 लाख लाभार्थी पेंशन का लाभ पा रहे हैं। पिछले 4 वर्षों में पेंशनभोगियों की संख्या में 82 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वहीं, बता दें कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 29 दिसंबर को घोषणा की थी कि राज्य में आदिवासी और दलित 60 वर्ष की पूर्व सीमा के बजाय 50 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर पेंशन लाभ के पात्र होंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here