Home Uncategorized लोकसभा चुनाव से पहले सीएम की प्रशासनिक कसावट

लोकसभा चुनाव से पहले सीएम की प्रशासनिक कसावट

8
0

भोपाल

थानों की सीमा निर्धारण को लेकर दिया गया टास्क सीएम डॉ. यादव ने प्रिपोन कर दिया है। अब 10 दिन के अंदर अफसरों को अपने सुझाव शासन को भेजना है। शासन ने इस निर्णय के जरिए यह साफ कर दिया है कि पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के लिए पीड़ित को ज्यादा दूर तक नहीं जाना पड़े। उसके निवास के सबसे नजदीक थाने में ही में उसकी शिकायत दर्ज हो। सीएम डॉ. यादव आज रीवा में विकास कार्यों की सौगात देने के साथ ही संभागीय समीक्षा भी करेंगे। इधर, डीजीपी सक्सेना आज जयपुर पहुंचे हैं जहां वे प्रधानमंत्री और केंद्रीय गृहमंत्री को प्रदेश की रिपोर्ट सौंपेंगे।

प्रदेश की जनता को सुविधाएं देने के लिए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव तत्पर नजर आ रहे हैं। वे जनअधिकारों में आने वाली किसी भी अड़चन को लेकर कोई भी समझौता बदार्शत करते के मूड में नहीं हैं। उन्होंने अपने अब तक के फैसलों में यही दिखाया है। उन्होंने प्रदेश के थानों की सीमा और उनके क्षेत्र का पुर्ननिर्धारण करने के लिए जिलों से आने वाले सुझाव को प्रिपोन मांग लिए हैं। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश  पर हर जिले के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को दस दिन के भीतर अपने जिलों के थानों की सीमा और  अधिकार क्षेत्र का पुर्ननिधारण करने के सुझाव शासन तक भेजना होंगे। पहले यह सुझाव भेजने के लिए 15 से ज्यादा दिन का वक्त दिया गया था।

जनता और जनप्रतिनिधियों से लिए जाएंगे सुझाव
थानों की सीमा और क्षेत्र के पुनर्निर्धारण के लिए जनता से लेकर जनप्रतिनिधियों से सुझाव लिए जाएंगे। समिति में शामिल अफसर अपने-अपने स्तर पर जनता से वीडिया क्रांफेंसिंग या थाने के जरिए यह सुझाव मांग सकते हैं। वहीं जनप्रतिनिधयों से भी इस संबंध में बैठक कर उनसे भी थानों की सीमा को लेकर सुझाव लिए जाएंगे। वहीं जिला प्रशासन और पुलिस के अन्य अफसरों से भी यह समिति बात करेगी। इसके बाद अपनी रिपोर्ट वह शासन को भेजेगी।

लापरवाही पर होती रहेगी सख्त कार्रवाई
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शपथ लेने के बाद से यह साफ संकेत दे दिए हैं कि जनहित के कामों में लापरवाह आला अफसरों को भी वे बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने गुना बस हादसे के बाद परिवहन आयुक्त, विभाग के प्रमुख सचिव सहित गुना कलेक्टर को हटाया, वहीं ड्राइवर से अभद्र भाषा में बात करने पर कलेक्टर शाजापुर को हटाया। इसके बाद उन्होंने जबलपुर कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन को हटाया।

रीवा में 337 करोड़ के निर्माण कार्यों का शिलान्यास-लोकार्पण
मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव एक दिवसीय प्रवास पर शुक्रवार को रीवा प्रवास पर आ रहे है । वे वहां 337 करोड़ 90 लाख रुपए के निर्माण कार्यो का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। एनसीसी मैदान में आयोजित आमसभा को भी वे संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव विमान से भोपाल से खजुराहो एयरपोर्ट पहुंचेंगे।  वहां से रीवा पहुुंचेंगे।  यहां जन आभार यात्रा में शामिल होंगे और लाखों की संख्या में यहां मौजूद आमजनता को संबोधित करेंगे। 326 करोड़ 54 लाख रुपए की लागत के चालीस कामों का शिलान्यास करेंगे।। इनमें चालीस सड़कों का निर्माण कार्य शामिल है मुख्यमंत्री 11 करोड़ 36 लाख 40 हजार रुपए के कार्यो का लोकार्पण भी करेंगे। इनमें दो स्कूल भवन, केन्द्रीय जेल रीवा की आठ बैरकें तथा नगर निगम रीवा में सड़कों के सुधार एवं नाला निर्माण के छह कार्य शामिल है।

रीवा की संभागीय समीक्षा
मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव  रीवा की संभागीय समीक्षा भी करेंगे यहां की कानून व्यवस्था को लेकर वे क्षेत्र के आईजी, एसपी, कमिश्नर कलेक्टरों से चर्चा करेंगे। इसके अलावा क्षेत्र के विकास कार्यो को लेकर भी वे अधिकारियों से बात करेंगे। रीवा से वे खजुराहो होते हुए शाम को दिल्ली जाएंगे और रात्रि विश्राम दिल्ली में ही करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here