Home Uncategorized 2024 आम चुनावी तैयारी के लिए निर्वाचन आयोग सात जनवरी से राज्यों...

2024 आम चुनावी तैयारी के लिए निर्वाचन आयोग सात जनवरी से राज्यों का दौरा करेगा

115
0

नई दिल्ली
 निर्वाचन आयोग (ईसी) अगले सप्ताह आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के दौरे के साथ लोकसभा चुनाव के लिए राज्यों की तैयारियों की समीक्षा शुरू करेगा।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में आयोग के अधिकारी सात से 10 जनवरी के बीच आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में रहेंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त के साथ निर्वाचन आयुक्त – अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल भी होंगे।

यात्रा से पहले उप निर्वाचन आयुक्त छह जनवरी को दोनों राज्यों में तैयारियों के बारे में आयोग को जानकारी देंगे।

लोकसभा चुनाव की तैयारियों की निगरानी के लिए उप निर्वाचन आयुक्तों ने लगभग सभी राज्यों का दौरा किया है।

निर्वाचन आयोग के लिए विधानसभा या लोकसभा चुनावों से पहले राजनीतिक दलों, वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों और इसकी जमीनी चुनाव मशीनरी से मिलने के लिए राज्यों का दौरा करना आम बात है।

अभी यह निश्चित नहीं है कि निर्वाचन आयोग सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का दौरा करेगा या नहीं। आयोग उन राज्यों का दौरा नहीं कर सकता है जहां हाल में विधानसभा चुनाव हुए थे।

2019 में लोकसभा चुनाव 10 मार्च को घोषित किए गए और 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में चुनाव आयोजित किए गए थे। मतगणना 23 मई को की गई थी।

पहले चरण में इन जगहों पर तैयारियों का लेगा जायजा

इसके बाद विभिन्न चरणों में आयोग सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों, सुरक्षा बलों और आला अधिकारियों के साथ चुनावी तैयारियों पर चर्चा करेगा. पहले चरण में आयोग तमिलनाडु की 39, आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों और 175 विधानसभा सीटों पर चुनावी तैयारियों का जायजा लेगा.

इन पहलुओं पर विचार करेगा चुनाव आयोग

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, अनूप चंद्र पांडेय और अरुण गोयल करेंगे लोकसभा चुनाव के लिए दौरा करेंगे. 7 से 10 जनवरी तक चुनाव आयोग का यह दौरा चलेगा. इस दौरान उनके साथ अन्य आला अधिकारी भी मौजूद होंगे. आयोग राजनीतिक दलों और स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा इंतजाम और सुरक्षा बलों की जरूरत, परीक्षाएं, त्योहार, मौसम सहित कई पहलुओं पर विचार करेंगे.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here