Home Uncategorized भारत सरकार की तकनीक को फॉलो करें – श्रम मंत्री प्रहलाद...

भारत सरकार की तकनीक को फॉलो करें – श्रम मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल

9
0
  • ई-पंचायतों में सीधे वार्तालाप का सिस्टम डेवलप करें : ग्रामीण विकास मंत्री पटेल
  • भारत सरकार की तकनीक को फॉलो करें –  श्रम मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल
  • पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा की-  श्रम मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल

भोपाल

पंचायत एवं ग्रामीण विकास, श्रम मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने मंत्रालय में विभागीय समीक्षा करते हुए ई-पंचायतों के डाटा अपडेशन के साथ ही सीधे वार्तालप डेवलप करने के निर्देश दिये। मंत्री पटेल मध्यप्रदेश टेक ई-पंचायत सोसायटी (एमपी स्टेपस्) में प्रदेश में पंचायतों में उपलब्ध तकनीकी संसाधनों एवं उनके क्रियान्वयन की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में प्रमुख सचिव मनु श्रीवास्तव, सचिव धनंजय सिंह, संचालक पंचायत केदार सिंह एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

ग्रामीण विकास मंत्री पटेल ने विभाग की समग्र वेबसाइट तैयार करने के निर्देश दिये। मंत्री पटेल ने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत संचालित विभिन्न परियोजनाएँ और मिशनों की जानकारियों को एक साथ, एक प्लेटफार्म पर लाया जाना सुनिश्चित करें। मंत्री पटेल ने पंचायत दर्पण के पोर्टल में अंकित की जा रही गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की। मंत्री पटेल के निर्देश पर नरसिंहपुर जिले की जनपद और ग्राम पंचायतों में हो रहे कार्यों की कम्प्यूटर पर हुई पूर्तियों से अवगत कराए। मंत्री पटेल ने ग्रामीण क्षेत्रों में मौजूद कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के क्रियाकलापों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इनका समुचित उपयोग किया जाएगा अन्यथा इन्हें बंद करने पर विचार करेंगे।

ग्रामीण विकास मंत्री पटेल ने विभागीय अधिकारियों को स्पष्ट तौर पर निर्देशित किया कि ग्रामीण विकास विभाग की वेबसाइट पर विभाग अंतर्गत संचालित समस्त कार्यक्रमों की जानकारियाँ अपडेट होनी चाहिए। इससे आमजन विभाग में चल रही गतिविधियों से अवगत हो सकेंगे। बेहतर कार्य के लिये भारत सरकार की तकनीक का अनुसरण किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here