Home छत्तीसगढ़ गौरेला पेंड्रा मरवाही में घटिया और गुणवत्ताहीन धान खपाने की फिराक में...

गौरेला पेंड्रा मरवाही में घटिया और गुणवत्ताहीन धान खपाने की फिराक में खरीदी केंद्र

17
0

रायपुर.

छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी जारी है। वहीं, अधिक कमाई करने की फिराक में बिचौलिये भी सक्रिय हो गए हैं और लगातार किसानों के पट्टे में घटिया और गुणवत्ताहीन धान खपा रहे हैं। धान उपार्जन केंद्र खोड़री में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेंड्रा रोड अमित बेक भी पहुंचे, जहां उनकी उपस्थिति में किसानों द्वारा विक्रय के लिए लाए धान की गुणवत्ता एवं नमी की जांच की गई।

जांच के दौरान किसान के रूप में आए बिचौलियों द्वारा गुणवत्ताहीन एवं मिक्स धान होने और उपार्जन केंद्र में खपाए जाने के संदेह होने पर कुल 200 क्विंटल धान जब्त किया गया है। इसमें मान सिंह से 100 क्विंटल (250 बोरी), प्रेम सिंह से 50 क्विंटल (120 बोरी), शिवलाल से 25 क्विंटल (60 बोरी) और गणेश पोर्ते से 25 क्विंटल (65 बोरी) धान शामिल हैं। जब्ती की कार्रवाई खाद्य निरीक्षक गौरेला जितेंद्र वासुदेव द्वारा की गई। इन सभी पर मंडी अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

किसान हो रहे ठगी का शिकार
गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले के समर्थन मूल्य पर धान खरीदी केंद्र लालपुर में किसान सरेआम ठगी का शिकार हो रहे हैं। खरीदी केंद्र प्रभारी ही किसानों से प्रति बोर वजन में एक किलो तक अधिक ले रहा है, किसानों को भी अपने साथ हो रही ठगी का पूरा अंदाजा है। उन्हें भी पता है कि बोरी का वजन 530 ग्राम है, इसलिए उनसे 40 किलो 530 ग्राम या 40 किलो 600 ग्राम तक ही देना चाहिए, लेकिन यहां 900 ग्राम से 41 किलो तक लिया जा रहा है, जो उनके साथ ठगी है। धान तोलने वाला तौलत किसान के धान में अधिक नमी बताकर ज्यादा वजन ले रहा है। सीधा सादा किसान चुप है, क्योंकि उसे धान बेचना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here