Home विदेश तालिबान ने एक और प्रमुख जिले पर किया कब्जा, हालात काबू से...

तालिबान ने एक और प्रमुख जिले पर किया कब्जा, हालात काबू से बाहर

100
0

काबुल। तालिबान के लड़ाकों ने सोमवार को अफगानिस्तान के उत्तरी कुंदुज प्रांत के महत्वपूर्ण जिले पर नियंत्रण स्थापित कर लिया और प्रांतीय राजधानी की घेराबंदी कर दी। प्रांतीय पुलिस के प्रवक्ता इनामुद्दीन रहमानी ने बताया कि इमाम साहिब जिले के आसपास लड़ाई रविवार को शुरू हुई और सोमवार को दोपहर तक चली। उन्होंने बताया कि तालिबान ने जिला मुख्यालय पर हमले किए और पुलिस मुख्यालय पर भी कब्जा जमा लिया।
तालिबान के लड़ाके कुंदुज प्रांत की राजधानी से कुछ ही किलोमीटर दूर हैं, लेकिन शहर में नहीं घुसे। लेकिन ऐसी कुछ खबरें हैं कि बाहरी इलाके में तालिबान के कुछ लड़ाके मौजूद हैं। अफगानिस्तान की उत्तरी सरहद पर स्थित उत्तरी कुंदुज के इमाम साहिब की सीमा ताजिकिस्तान के साथ जुड़ी है। यह मध्य एशिया में आपूर्ति का अहम मार्ग है। रहमानी ने कहा कि पुलिस और अफगान सेना ने जिले की हिफाजत का प्रयास किया।
फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि कितने सुरक्षाकर्मी मारे गए या तालिबान के कितने लड़ाकों की मौत हुई। तालिबान के प्रवक्ता जबिउल्ला मुजाहिद ने कहा कि इमाम साहिब जिला अब हमारे नियंत्रण में आ गया है। मुजाहिद ने कहा, हमने सुना है कि कई सैनिकों ने तालिबान के सामने समर्पण कर दिया। कुंदुज में कई और जिलों पर भी आतंकवादी समूह का कब्जा हो गया है। इनमें इमाम साहिब के बगल का अचिन भी शामिल है।
00 राष्ट्रपति गनी से 25 को व्हाइट हाउस में मिलेंगे बाइडन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और वहां की राष्ट्रीय सुलह उच्च परिषद (हाई काउंसिल फॉर नेशनल रिकंसिलिएशन) के अध्यक्ष डॉ. अब्दुल्ला अब्दुल्ला से 25 जून को व्हाइट हाउस में मुलाकात करेंगे। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने रविवार को कहा था कि राष्ट्रपति गनी और डॉ. अब्दुल्ला की यात्रा अमेरिका और अफगानिस्तान के बीच अहम और स्थायी साझेदारी को रेखांकित करेगी।
00 चीन ने अपने नागरिकों से कहा, छोड़ दें युद्धग्रस्त देश
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के अनुसार अफगानिस्तान स्थित चीनी दूतावास ने चीनी नागरिकों से कहा है कि अमेरिका और नाटो के सैनिकों की वापसी से पहले तालिबान के नए क्षेत्रों पर कब्जा कर लेने के मद्देनजर वे तत्काल युद्धग्रस्त देश को छोड़ दें। इसने हिंसाग्रस्त देश में मौजूद चीनी नागरिकों और संगठनों को सलाह दी है कि वे अतिरिक्त सतर्कता बरतें और अपनी आपातकालीन तैयारी को और मजबूत करें।