Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में विधानसभा के शीतकालीन सत्र की शुरुआत, आज 90 विधायक लेंगे...

छत्तीसगढ़ में विधानसभा के शीतकालीन सत्र की शुरुआत, आज 90 विधायक लेंगे शपथ

26
0

रायपुर.

छत्तीसगढ़ विधानसभा के शीतकालीन सत्र की आज से शुरुआत हो रही है। प्रदेश की नई सरकार के गठन के बाद आज पहली तीन दिवसीय सत्र की शुरुआत होने जा रही है इस सत्र में प्रदेश के सभी 90 विधायक शपथ लेंगे।‌ इसके साथ ही आज की सत्र में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय अनुपूरक बजट ला सकते हैं। बता दे कि आज से छत्तीसगढ़ के शीतकालीन सत्र की शुरुआत होने जा रही है

पहले दिन सभी 90 विधायक का शपथ ग्रहण समारोह होगा इसके साथ ही विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर राम विचार नेता यह सभी 90 विधायकों को शपथ दिलाएंगे उसके बाद स्पीकर का चुनाव होगा जिसके लिए खुद नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत ने भी डॉ रमन सिंह का नाम प्रस्तावित किया है। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह निर्विरोध विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए हैं। विपक्षी कांग्रेस ने भी रमन सिंह को विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए पूरा समर्थन दिया है।

आज विधानसभा के सत्र की शुरुआत के साथ विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह का भी शपथ ग्रहण होगा। सत्र के दूसरे दिन 20 दिसंबर को छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन का अभिभाषण होगा।‌ इसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव लाया जाएगा बता दें कि राज्यपाल के अभिभाषण के चर्चा के बाद सरकारी काम निपटाए जाएंगे। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय अनुपूरक बजट पेश कर‌ सकते हैं। इसके साथ ही प्रदेश के मंत्रियों का परिचय कराया‌ जा‌ सकता‌ है‌।

विधानसभा की सुरक्षा सख्त
छत्तीसगढ़ की नई सरकार के बाद यह पहला विधानसभा सत्र बुलाया गया है। इस विधानसभा सत्र के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। दिल्ली संसद में सुरक्षा पर सवाल के बाद छत्तीसगढ़ विधानसभा की सुरक्षा सख्त कर दी गई है अब वीआईपी गेट से सिर्फ विधायकों के ही प्रवेश की व्यवस्था बनाई गई है इसके साथ ही विधानसभा परिसर में प्रवेश की अनुमति सिर्फ एंट्री पास रखने वालों को ही दी जा रही है।