Home व्यापार Elon Musk का X प्लेटफॉर्म हुआ डाउन, दुनियाभर के लोग हुए परेशान

Elon Musk का X प्लेटफॉर्म हुआ डाउन, दुनियाभर के लोग हुए परेशान

14
0

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X फिर डाउन हो गया है। इससे पहले पिछल महीने 29 अगस्त को भी प्लेटफॉर्म डाउन हो गया था। दुनिया भर के कई यूजर्स ने रिपोर्ट किया है कि उन्हें एक्स (पूर्व में ट्विटर) तक पहुंचने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

मार्च में भी सर्विस डाउन हुई थी

इससे पहले इसी साल मार्च में भी X (तब ट्विटर) की सर्विस डाउन हो गई थी। तब यूजर्स को अपनी टाइम लाइन पर ट्वीट देखने और नया ट्वीट पोस्ट करने में परेशानी हो रही थी। संयुक्त राज्य अमेरिका, यूके, जापान और भारत सहित विभिन्न देशों के यूजर्स ने आउटेज की शिकायत की थी।

वेबसाइटों और ऑनलाइन सर्विस के रियल टाइम आउटेज को ट्रैक करने वाली वेबसाइट डाउनडिटेक्टर.कॉम ने भी इसकी पुष्टि  की है।

यूजर्स नहीं कर पा रहे लॉगिन

रिपोर्ट की माने तो कई यूजर्स को लॉगिन करने में भी दिक्कत आ रही है। करीब 47 फीसदी लोगों को वेबसाइट से दिक्कत आ रही है। इसके अलावा लगभग 30% यूजर्स ने एक्स ऐप के साथ समस्याओं की सूचना दी है।

लगभग 20% ने बताया है कि वे माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म में लॉगिन नहीं पा रहे हैं। हालांकि इसपर X ने कोई बयान नहीं दिया है।

आ रही है ये दिक्क्त

आउटेज के बाद यूजर्स को वेबसाइट पर ऐप पर “something went wrong. Try reloading” का एरर दिखाई दे रहा है। कई लोगों के फोन में लॉगिन अब कर पा रहे हैं। कई यूजर्स को दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है।

हजारों अमेरिकी यूजर्स ने की रिपोर्ट

Downdetector के डेटा के मुताबिक, करीब 47 हजार अमेरिकियों ने इसको लेकर रिपोर्ट् की. बताया कि वे एक्स की सर्विस को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं. इस आउटेज की समस्या सामना ब्लू सब्सक्राइबर ने भी किया है, जो एक पेड सर्विस है. इसकी शुरुआत Elon Musk ने की थी.

इस साल कई बार डाउन हुआ X

Elon Musk ने ट्विटर की कमान संभालने के बाद कई लोगों को नौकरी से निकाल दिया था. इसको लेकर कई मीडिया रिपोर्ट्स में आशंका जताई है कि इस वजह से ट्विटर को इस साल कई आउटेज का सामना करना पड़ा है.

Elon Musk ने बीते साल Twitter की कमान संभाली थी.  

X एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और बीते साल से यह प्लेटफॉर्म काफी चर्चा में रहा है. दरअसल, बीते साल इसे दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक Elon Musk ने खरीद लिया था. तब इसका नाम Twitter था, इस साल इस प्लेटफॉर्म का नाम बदकर X किया गया है. यह एक पॉपुलर प्लेटफॉर्म है, जिसे पर कई बड़े सेलिब्रिटी से लेकर राजनेता तक मौजूद हैं. आम यूजर्स भी इस पर अकाउंट बना सकते हैं.