Home देश वैष्णो देवी दरबार में जाने वाले श्रद्धालुओं के आंकड़े ने तोड़ा पिछले...

वैष्णो देवी दरबार में जाने वाले श्रद्धालुओं के आंकड़े ने तोड़ा पिछले वर्ष का रिकॉर्ड

20
0

कटड़ा
मां भगवती के दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा साल दर साल बढ़ रहा है। इसी का नतीजा है कि वर्ष 2022 के श्रद्धालुओं के आंकड़े का रिकॉर्ड टूट चुका है। मिले आंकड़ों के अनुसार रविवार की सुबह तड़के तक 91.25 लाख श्रद्धालुओं ने यात्रा पंजीकरण आर.एफ.आई.डी. लेकर वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर लिया था। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल करीब 97 लाख से अधिक श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार में नमन करने पहुंचेंगे। जिसके लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां जोरों से जारी हैं।

जारी वर्ष की बात करें तो जनवरी माह से लेकर जून माह तक पिछले वर्ष की तुलना में श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई। जबकि जुलाई से लेकर सितंबर के बीच वैष्णो देवी यात्रा में पिछले वर्ष की तुलना में गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट का मुख्य कारण हिमाचल, उत्तराखंड सहित दिल्ली में आई बाढ़ को माना गया। वहीं उसके बाद हालात सामान्य होने के चलते अक्तूबर व नवंबर में भी वैष्णो देवी यात्रा में वृद्धि दर्ज की गई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि साल के आखिरी दिनों में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु मां भगवती के दरबार में नमन के लिए पहुंचेंगे।

पंजीकरण कक्ष से मिले आंकड़ों की बात करें तो इस साल वैष्णो देवी आने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा अब तक की 2013 के बाद की सबसे अधिक यात्रा का आंकड़ा है। इससे पहले 2013 में 93,23,647 लाख के करीब श्रद्धालुओं  ने मां वैष्णो देवी के दरबार में नमन किया था। जबकि 2012 के दौरान 1,04,95,269 श्रद्धालु मां भगवती के दरबार में नमन के लिए पहुंचे थे। अनुमान लगाया जा रहा है कि अगर हालात सामान्य रहे और मां भगवती की यात्रा में जारी वर्ष के अंतिम दिनों में ऐसे ही उछाल रहा तो इस साल मां वैष्णो देवी यात्रा 97 लाख के आंकड़े को भी पार कर सकती है।