Home व्यापार ‘स्टील मैन’ सज्जन जिंदल कैसे फंसे मुसीबत में? मुंबई की महिला ने...

‘स्टील मैन’ सज्जन जिंदल कैसे फंसे मुसीबत में? मुंबई की महिला ने रेप का केस दर्ज कराया

12
0

मुंबई

जिंदल स्टील वर्क्स ग्रुप्स के चेयरमैन और मालिक सज्जन जिंदल रेप के मामले में फंस गए हैं. सज्जन जिंदल पर मुंबई की एक महिला ने रेप का केस दर्ज कराया है. हालांकि, FIR दर्ज होने के बाद सज्जन को निराधार और झूठा बताया है. वहीं, उन्होंने कहा है कि वो इस मामले की जांच में पुलिस की पूरी मदद करेंगे. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला…

जानकारी के मुताबिक, मुंबई की एक महिला ने जिंदल ग्रुप के मालिक सज्जन जिंदल पर रेप के आरोप लगते हुए FIR दर्ज कराइ है. महिला की शिकायत के मुताबिक, दोनों की पहली मुलाकात 8 अक्टूबर, 2021 को दुबई में IPL मैच के दौरान हुई थी. दोनों स्टेडियम के VIP बॉक्स में पहली बार मिले थे. इसके बाद दोनों ने अपने कॉन्टैक्ट डिटेल्स एक-दूसरे के साथ शेयर किए और व्हाट्सएप पर चैट करना शुरू कर दिया.

इसके बाद अक्टूबर 2021 से जनवरी 2022 तक दोनों की कई बार मुलाकात भी हुई. इस दौरान जिंदल ने उसके साथ जबरदस्ती करने की कोशिश की.महिला ने आगे बताया कि 24 जनवरी को पेंटहाउस में स्थित जिंदल के ऑफिस पहुंची जहां उन्होंने उसके साथ रेप किया. FIR के मुताबिक, महिला ने पहली बार 16 फरवरी 2022 को इसकी शिकायत लेकर पुलिस थाने पहुंची थी, लेकिन पुलिस ने वहां मामला दर्ज नहीं किया था.

सज्जन जिंदल पर मुंबई की एक महिला ने रेप का केस दर्ज कराया है। महिला ने आरोप लगाया कि सज्जन जिंदल ने 24 जनवरी 2022 को पेंटहाउस में स्थित जिंदल के ऑफिस में उसके साथ जबरदस्ती की। हाईकोर्ट के आदेश पर सज्जन जिंदल के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर लिया गयाहै। वहीं सज्जन ने इन आरोपों को निराधार और झूठा बताया है। इस विवाद ने जिंदल समूह की मुश्किलें बढ़ा दी है। जिंदल को देश का स्टील मैन कहा जाता है। वो देश की दूसरी सबसे बड़ी स्टील कंपनी जिंदल स्टील वर्क्‍स (जेएसडब्‍लूय) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर हैं। मां सावित्री जिंदल की देखरेख में उन्होंने बिजनेस के गुर सीखें।

 

कौन हैं सज्जन जिंदल
सज्जन जिंदल का जन्म साल 1959 में देश के मशहूर बिजनेसमैन ओपी जिंदल और सावित्री जिंदल के घर में हुआ। सज्जन को बचपन से ही कारोबार में रुचि थी। साल 1982 में उन्होंने जिंदल समूह को ज्वाइन कर लिया। उन्होंने पिता से बिजनेस के सारे गुर सीखे। साल 2005 में पिता ओपी जिंदल की हेलीकॉप्टर हादसे में अचानक उनकी मौत हो गई, जिसके बाद कंपनी को संभालने में मां सावित्री जिंदल के साथ-साथ सज्जन जिंदल का बड़ा हाथ है। मां ने जिंदल कारोबार को अपने चारों बेटों के बीच बांट दिया। जिंदल स्टील जो अब तक स्टील कारोबार में थास. उन्होने इसका विस्तार स्टील के बढ़ाकर माइनिंग, एनर्जी, स्पोर्ट्स, सॉफ्टवेयर डेलवपमेंट में किया। इंजीनियरिंग बैकग्राउंड वाले सज्जन जिंदल ने परिवार के कारोबार को बढ़ाने के साथ-साथ पिता की राजनीति विरासत को भी बढ़ाने का फैसला किया। सज्जन जिंदल, जिन्होंने साल 1982 में एक स्टील प्लांट के साथ अपने करियर की शुरुआत की, आज भारत की दूसरी सबसे बड़ी स्टील कंपनी JSW स्टील लिमिटेड को संभाल रहे हैं। 180000 करोड़ की कंपनी को संभालने वाले सज्जन नई मुश्किल में फंस गए हैं।

बेटों को सौंपा कारोबार
पिता के निधन के बाद सावित्री जिंदल ने कारोबार और संपत्ति का बंटवारा कर दिया। कारोबार और संपत्ति को लेकर कोई विवाद न हो इसलिए उन्होंने अपनी कंपनी को चार टुकड़ों में बांटा और उसकी जिम्मेदारियां अपने चार बेटों पृथ्वीराज जिंदल, सज्जन, रतन और नवीन जिंदल को सौंप दी। सावित्री जिंदल के बड़े बेटे पृथ्वीराज को, जिंदल सॉ कंपनी के चेयरमैन हैं। वहीं, सज्जन जिंदल जेडब्लूएस कंपनी की कमान संभालते है। छोटे बेट नवीन जिंदल को जिंदल स्टील की जिम्मेदारी सौंपी गई। उनके बड़े भाई रतन जिंदल कंपनी में डायरेक्टर हैं। जिंदल समूह का कारोबार आज देश-दुनिया में फैला है। कारोबार के साथ-साथ सज्जन जिंदल राजनीति में भी सक्रिय है।

कितनी है दौलत
फोर्ब्स के मुताबिक सज्जन जिंदल की मां सावित्री जिंदल देश की सबसे अमीर महिला है। उनके पास 2.08 लाख करोड़ रुपये की दौलत है। Trendlyne के मुताबिक सज्जन जिंदल नें 12 स्टॉक्स में पैसा लगा रखा है, जिसकी कुल वैल्यू 39263 करोड़ रुपये है। सज्जन जिंदल की पत्नी संगीता जिंदल पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों लाइफ में उनकी पार्टनर है। कारोबार के साथ-साथ वो अपनी फिटनेट का खास ख्याल रखते हैं। इन दिनों रेप के आरोप के चलते वो मुश्किल में घिरे हैं।

पुलिस ने FIR में देरी के आरोपों से इनकार किया

मुंबई पुलिस FIR दर्ज करने में किसी भी तरह के देरी के महिला के आरोपों से इनकार किया है. शिकायतकर्ता ने बताया कि उसपर मामले को सेटल करने का भी दबाव बनाया जा रहा था.

देश की सबसे बड़ी स्टील कंपनी है JSW

कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, सज्जन जिंदल ने 1982 में एक स्टील प्लांट के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी. फिलहाल यह कंपनी भारत की सबसे बड़ी स्टील कंपनी है. JSW स्टील लिमिटेड का मौजूदा मार्केट कैप 2.11 लाख करोड़ है.