Home मध्यप्रदेश विधायक कमलेश्वर डोडियार ने विधानसभा में एंट्री से पहले मोदी स्टाइल में...

विधायक कमलेश्वर डोडियार ने विधानसभा में एंट्री से पहले मोदी स्टाइल में किया नमन

14
0

भोपाल
 एमपी विधानसभा चुनाव परिणाम में रतलाम जिले की सैलाना सीट काफी चर्चा में रही। इससे भी ज्यादा चर्चा में इस सीट से चुने गए नवनिर्वाचित विधायक कमलेश्वर डोडियार का नाम रहा। पहले वह 100 सीसी मोटरसाइकिल पर विधायक का स्टिकर लगाकर 300 किलोमीटर यात्रा कर भोपाल पहुंचे। इसके बाद वह विधानसभा में डॉक्युमेंट जमा करने के लिए अंदर जाने से पहले, सचिवालय भवन के सामने झुके। अब जब विधानसभा का पहला सत्र शुरू हुआ तो एक बार फिर नतमस्तक होकर अंदर एंट्री ली।

विधानसभा मे उनकी एंट्री से वो यादें ताजा हो गईं, जब पीएम मोदी पहली बार लोकसभा पहुंचे थे। उन्होंने सदन के दरवाजे पर झुककर प्रणाम किया था। इसके बाद वह अंदर पहुंचे थे। 33 वर्षीय डोडियार के लिए विधायक बनने की यह यात्रा कई मायनों में एक लंबी यात्रा रही है।

 उन्होंने कभी अपनी पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए मजदूर और टिफिन डिलीवरी मैन के रूप में भी काम किया। उन्होंने नवगठित भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) के टिकट पर चुनाव लड़ा – एक अलग आदिवासी संगठन जिसने राजस्थान में भी 3 सीटें जीतीं हैं।

यह एक आश्चर्यजनक जीत थी, बहुत अधिक धन, संगठनात्मक ताकत या यहां तक कि एक मजबूत सोशल मीडिया उपस्थिति के बिना उन्होंने चुनाव जीता। डोडियार कहते हैं, उनके पास केवल उनकी बाइक और 2,000 कार्यकर्ताओं का समर्थन था। डोडियार आदिवासी बहुल राधा कुआ गांव से हैं, जहां उनका परिवार अभी भी मिट्टी-ईंट के घर में रहता है। उनके पिता अंडे बेचते थे और उनकी मां खेत मजदूर के रूप में काम करती थीं और उनके पांच बड़े भाई भी मजदूर के रूप में काम करते थे।

डोडियार ने अपनी पढ़ाई के लिए एक मजदूर के रूप में भी काम किया और स्नातक होने के बाद, एलएलबी की पढ़ाई करने के लिए दिल्ली चले गए। कोर्स पूरा करने के बाद घर लौटे तो सामाजिक कार्यों में शामिल हो गए। उनके अनुसार, वह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की कहानी से प्रेरित हैं। उनके संघर्ष की कहानी ने ही डोडियार को राजनीति में शामिल होने के लिए प्रेरित किया।