Home देश जारी है सर्दी का सितम, यूपी समेत उत्तर भारत में छाया रहेगा...

जारी है सर्दी का सितम, यूपी समेत उत्तर भारत में छाया रहेगा कोहर, इन राज्यों में बारिश बनेगी आफत

16
0

नई दिल्ली
देश के अलग-अलग राज्यों में मौसम का मिजाज भी अलग-अलग ही है। उत्तर के पहाड़ी राज्यों में जहां बर्फबारी हो रही है, वहीं मैदानी इलाकों में सर्दी का सितम बढ़ता जा रहा है। देश के दक्षिणी राज्यों में बारिश ने बुरा हाल किया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 18 दिसंबर तक सुदूर दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में भारी बारिश की संभावना है। तमिलनाडु में जहां चक्रवात मिचौंग ने कुछ दिन पहले नुकसान पहुंचाया था अब बारिश ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। भारत के मैदानी राज्यों के बात करें तो कई राज्यों में कोहरा छाया रहेगा। आइए अलग-अलग राज्यों के मौसम के बारे में विस्तार से जानते हैं।  

क्या है दिल्ली का हाल
राजधानी दिल्ली की बात करें तो न्यूनतम तापमान में मामूली उछाल के ठंड का असर जारी रहा। दिल्ली में रविवार सुबह कोहरा छाया रहा। राष्ट्रीय राजधानी में सुबह 5:30 बजे तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 18 दिसंबर को भी दिल्ली में कोहरा छाया रहेगा है। आईएमडी ने अगले चार दिनों के लिए सुबह के दौरान उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा के साथ-साथ पश्चिमी यूपी के अलग-अलग इलाकों में घने कोहरे छाए रहने की भविष्यवाणी की है। वहीं पूर्वोत्तर राज्यों की बात करें तो 18 दिसंबर को असम, मेघालय और त्रिपुरा में घने कोहरे छाए रहने का अनुमान है।

भारी बारिश ने पैदा किए बाढ़ जैसे हालात
आईएमडी के मुताबिक, 16-18 दिसंबर के दौरान दक्षिण तमिलनाडु में और 17 और 18 दिसंबर को केरल और लक्षद्वीप में अलग-अलग इलाकों भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। थूथुकुडी, तिरुनेलवेली, तेनकासी, कन्याकुमारी और रामनाथपुरम सहित तमिलनाडु के दक्षिणी जिलों में रविवार की सुबह से भारी बारिश हो रही है। तिरुनेलवेली में भारी बारिश से इलाके में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। आईएमडी ने 16 से 20 दिसंबर के बीच दक्षिण तमिलनाडु में बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी चेन्नई के अनुसार, आज तमिलनाडु के कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, थूथुकुडी और तेनकासी जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि रामनाथपुरम, शिवगंगई में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। तमिलनाडु के विरुधुनगर, मयिलादुथुराई, नागापट्टिनम, तिरुवरुर, तंजावुर, पुडुकोट्टई जिले और कराईकल क्षेत्र में भी भारी बारिश के आसार हैं।

केरल में जारी ऑरेंज अलर्ट
केरल में आज मौसम विभाग ने चार जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने कहा कि तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथानामथिट्टा और इडुक्की जिलों को ऑरेंज अलर्ट के तहत रखा गया है। आईएमडी केरल के अनुसार, 18 दिसंबर को भी भारी बारिश के साथ तूफान की चेतावनी केरल के लिए जारी की गई है।

इन राज्यों में बर्फबारी के आसार
देश के उत्तरी पहाड़ी राज्यों में भी बर्फबारी का अनुमान मौसम विभाग की तरफ से लगाया गया है। मौसम विभाग ने 16 और 17 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान मुजफ्फराबाद में अलग-अलग इलाकों हल्की बारिश और बर्फबारी का भी भविष्यवाणी की है। वहीं हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में बर्फबारी के आसार नजर आ रहे हैं।