Home मध्यप्रदेश कूनो के जंगल में छोड़े गए दो नर चीते अग्नि और वायु,...

कूनो के जंगल में छोड़े गए दो नर चीते अग्नि और वायु, पर्यटक कर सकेंगे दीदार

20
0

श्योपुर
कूनो नेशनल पार्क की सैर करने वाले पर्यटक अब चीतों का दीदार भी कर सकेंगे। कूनो फेस्टिवल के औपचारिक शुभारंभ के दौरान रविवार को दो नर चीतों अग्नि और वायु को खुले जंगल में छोड़ा गया। दोनो चीते अन्य चीतों की तरह बाड़े में बंद थे। बता दें कि कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाकर आठ चीते 17 सिंतबर 2022 को छोड़े गए थे। बाद में दक्षिण अफ्रीका से भी 12 चीते लाए गए थे।

चीतों को कुछ माह बाड़े में रखने के बाद जब जंगल में छोड़ा गया तो बारिश के दौरान उनके गले में लगी कालर आइडी से इंफेक्शन के मामले सामने आए। स्वास्थ्य परीक्षण के बाद कूनो प्रबंधन ने 13 अगस्त 2023 तक तक सभी चीतों को दोबारा बाड़े में बंद कर दिया था। रविवार को सात दिवसीय कूनो फेस्टिवल के शुभारंभ के अवसर पर इन चीतों को दोबारा जंगल में छोड़ने का सिलसिला शुरू किया गया है।

कूनो उत्सव का शुभारंभ
मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव को कूनो उत्सव का शुभारंभ करना था, परंतु उनका कार्यक्रम निरस्त हो गया। इसके बाद जहां फेस्टिवल का औपचारिक शुभारंभ कर यहां बनाई गई टेंट सिंटी में पर्यटकों के लिए गतिविधियां शुरू की गईं, वहीं अग्नि और वायु का विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम ने स्वास्थ्य परीक्षण करने के बाद जंगल में छोड़ दिया।

जल्द खुले में होंगे शेष चीते
कूनो के अहेरा पर्यटक क्षेत्र के अंतर्गत पारोंद वन क्षेत्र में इन चीतों को छोड़ा गया है, जहां घूमने आने वाले पर्यटकों इन्हें देख सकेगे। कूनो में वर्तमान में 14 वयस्क चीते और एक चीता शावक है। इनमें सात नर चीते गौरव, शौर्य, वायु, अग्नि, पवन, प्रभाष और पावक हैं, जबकि सात मादा चीतों में आशा, गामिनी, नाभा, धीरा, ज्वाला, निरवा और वीरा शामिल हैं। कूनो वन मंडल श्योपुर के डीएफओ थिरूकुरल आर का कहना है कि स्टीयरिंग कमेटी द्वारा लिए गए निर्णय के बाद ही चीतों को जंगल में छोड़ा गया है। शेष चीतों को भी जल्द खुले में छोड़ा जाएगा। –

चीता सफारी
कूनो नेशनल पार्क में जल्द ही चीता सफारी की शुरुआत होने वाली है। यहां पर पर्यटकों के लिए सेसईपुरा में कूनो नदी क्षेत्र को शामिल कर देश की पहली चीता सफारी विकसित की जाएगी। प्रस्ताव को सेंट्रल जू अथारिटी आफ इंडिया से स्वीकृति मिल गई है। लगभग 50 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट पर जल्द ही इस पर काम शुरू किया जाएगा।

कूनो फारेस्ट फेस्टिवल
कूनो को विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा कूनो फारेस्ट फेस्टिवल के पहले संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। अत्य़ाधुनिक सुविधाओं से लैस टेंट सिटी में पर्यटक लग्जरी ग्लेम्पिंग का आनंद ले सकेंगे। साथ ही यहां आयोजित होने वाली हॉट एयर बलूनिंग, पैरामोटरिंग, जंगल सफारी जैसी गतिविधियों से खुद को रोमांचित कर पाएंगे।