Home राजनीति अखिलेश से गठबंधन और अमेठी से उम्‍मीदवारी पर कांग्रेस वर्कर का क्‍या...

अखिलेश से गठबंधन और अमेठी से उम्‍मीदवारी पर कांग्रेस वर्कर का क्‍या है मूड? खरगे-राहुल ने बुलाई UP के नेताओं की बैठक

27
0

लखनऊ
तीन राज्‍यों में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस मिशन-2024 को लेकर पहले से अधिक सतर्क दिखने लगी है। खासतौर यूपी में INDIA गठबंधन में सीट शेयरिंग के मुद्दे को जल्‍द से जल्‍द तय कर लेना चाहती है। इसके साथ ही पार्टी के सामने अमेठी से राहुल गांधी की उम्‍मीदवारी को लेकर भी अभी तस्‍वीर साफ नहीं है। इन सबके बीच 19 दिसम्‍बर को INDIA गठबंधन की बैठक से ठीक एक दिन पहले सोमवार को पार्टी अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी ने यूपी कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं की एक बैठक बुला ली है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बैठक में सीट शेयरिंग के साथ-साथ लोकसभा चुनाव से जुड़े कई अन्‍य विषयों पर चर्चा हो सकती है। खरगे-राहुल अखिलेश से गठबंधन और अमेठी से उम्‍मीदवारी को लेेकर यूपी कांग्रेस का मूड जानने की कोशिश करेंगे। राहुल, पार्टी की इस परम्‍परागत सीट अमेठी पर पिछला चुनाव (2019 में) बीजेपी की स्‍मृति ईरानी के हाथों हार गए थे। इस बार वह इस सीट से उम्‍मीदवारी करें या नहीं और अखिलेश से गठबंधन की बातचीत आगे बढ़ाई जाए या नहीं इन सब बातों पर बैठक में चर्चा हो सकती है।

बता दें कि पिछले चुनाव में राहुल गांधी को हराने वाली केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी 2024 में यहां से फिर लड़ने के लिए उन्‍हें ललकारती रही हैं। राहुल गांधी फिलहाल केरल की वायनाड सीट से सांसद हैं लेकिन अमेठी में पार्टी के स्‍थानीय नेता और कार्यकर्ता यह मानकर चल रहे हैं कि 2024 में वह यहां से उम्‍मीदवार होंगे। कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि यूपी कांग्रेस की इस बैठक में राहुल की उम्‍मीदवारी को लेकर तस्‍वीर साफ हो जाएगी।

यूपी जोड़ो यात्रा पर भी होगी चर्चा
लोकसभा चुनाव की तैयारियों के अलावा बैठक में राहुल गांधी यूपी जोड़ो यात्रा पर भी चर्चा होगी। बता दें कि भारत जोड़ो यात्रा की तर्ज पर कांग्रेस सहारनपुर से सीतापुर तक यूपी जोड़ो पदयात्रा शुरू करने वाली है। पदयात्रा 20 दिसम्‍बर से शुरू होने वाली है।

राज्‍य इकाई के नेताओं से मिल रहे हैं खरगे-राहुल
मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान में सरकार गंवाने के बाद चंद महीने बाद होने जा रहे लोकसभा चुनाव को लेकर अलर्ट मोड में आई कांग्रेस नए सिरे से अपनी तैयारी में जुट गई है। इस क्रम में पार्टी अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी अब राज्‍य इकाई के नेताओं से मिल रहे हैं। यूपी कांग्रेस से पहले शनिवार को उन्‍होंने गुजरात कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं से भी मुलाकात की।