Home विदेश व्लादिमीर पुतिन का अपने AI अवतार से हुआ सामना, असली और नकली...

व्लादिमीर पुतिन का अपने AI अवतार से हुआ सामना, असली और नकली में बड़ा कंफ्यूजन

50
0

नई दिल्ली
यूक्रेन से युद्ध के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के 2024 में निर्दलीय चुनाव लड़ने की बातें हिलोरे मार रही हैं। रूस के एक सांसद ने ऐसा दावा किया है कि यूक्रेन में यु्द्ध के बाद से पुतिन को देश में लोगों का अपार समर्थन मिल रहा है। ऐसे में संभावना कम है कि वे इस बारगी चुनाव पार्टी के टिकट पर ही लड़ें। वो निर्दलीय चुनाव लड़ सकते हैं। निर्दलीय चुनाव लड़ने की संभावनाओं के बीच पुतिन का एक सम्मेलन में अपने AI अवतार से आमना-सामना हुआ। दरअसल, पुतिन पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। बातें चल ही रहीं थी कि तभी पुतिन के सामने उनका AI अवतार खड़ा हो गया। एक बार तो लोगों में भी कंफ्यूजन हो गया कि असली कौन है और नकली कौन? फिर उनका एआई अवतार पुतिन से सवाल पूछने लगा। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

हाल ही में एक मैराथन सम्मेलन के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से पूछा गया कि क्या उनके पास खुद के एआई वर्जन हैं? घंटे भर चले लंबे सम्मेलन में पुतिन पत्रकारों और आम रूसियों के सवालों का जवाब दे रहे थे। इसी बीच उनका AI अवतार आ गया। पहले तो पुतिन भी अपना एआई अवतार देखकर हैरान रह गए। उधर, लोगों में कंफ्यूजन हो गया कि असली और नकली कौन है? दोनों की बातचीत, हाव-भाव और शक्ल बिल्कुल मेल खा रही थी।

पुतिन की अपने AI अवतार से क्या हुई बातचीत
1 मिनट 3 सेकंड तक दोनों में बातचीत हुई। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, व्लादिमीर पुतिन सवालों का जवाब दे रहे थे,तभी उनके एआई अवतार ने यूनिवर्सिटी का स्टूडेंट बनकर उनसे सवाल पूछे। एआई अवतार ने पुतिन के सामने खुद को विद्यार्थी बताया। उसने पुतिन से सवाल किया कि न्यूरल नेटवर्क और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से क्या खतरे हो सकते हैं?

पुतिन से बॉडी डबल्स के बारे में पूछा
पुतिन के एआई अवतार ने पुतिन से उनके बॉडी डबल्स के बारे में पूछा। उसने कहा- मैं सेंट पीटर्सबर्ग यूनिवर्सिटी का छात्र हूं। मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि क्या आप अपने बॉडी डबल्स का इस्तेमाल करते हैं? जवाब में पुतिन ने कहा कि जैसा मैं देख पा रहा हूं कि तुम मेरे जैसे दिखते हो, मेरी आवाज में बात करते हो। मैं सोचा और फिर मैंने फैसला लिया था कि केवल ही शख्स है जो मेरे जैसा बोल सकता है और वो मैं खुद हूं।